मासिक करेंट अफेयर्स

21 April 2020

केंद्र सरकार ने भारत में फंसे विदेशी नागरिकों की वीजा अवधि 3 मई तक बढ़ाई

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 17 अप्रैल 2020 को कोरोना वायरस (कोविड-19) लॉकडाउन के कारण भारत में फंसे सभी विदेशी नागरिकों के सामान्य और ई-वीजा की अवधि बढ़ा कर 03 मई तक कर दी है. केंद्र सरकार के अनुसार, वीजा अवधि के विस्तार के लिए किसी से कोई फीस भी नहीं ली जाएगी. पहले चरण के लॉकडाउन में भी विदेशियों के वीजा की अवधि बढ़ाई गई थी और अब जब लॉकडाउन को दूसरी बार बढ़ाया गया है तो सरकार ने उनके वीजा में 03 मई तक का विस्तार कर दिया है. सरकार के अनुसार, राजनयिकों और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के अतिरिक्त उन सभी विदेशी नागरिकों का वीजा तीन मई तक निलंबित रहेगा जिन्हें इस अवधि में भारत आना था.

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उन सभी विदेशी नागरिकों के सामान्य और ई-वीजा 3 मई की मध्यरात्रि तक के लिए बढ़ाए जाते हैं जो दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के कारण, भारत सरकार द्वारा यात्रा पाबंदी लगाए जाने की वजह से यहां फंसे हुए हैं. मंत्रालय ने कहा कि साथ ही जिनका वीजा 1 फरवरी (मध्यरात्रि) से 3 मई (मध्यरात्रि) के बीच समाप्त हो रहा है या फिर समाप्त हो गया है, उनकी वीजा अवधि भी बढ़ाकर 3 मई की जाती है. केंद्र सरकार ने कहा है कि विदेशी नागरिकों की वीजा अवधि उनकी ओर से ऑनलाइन आवेदन मिलने के बाद ही बढ़ाई जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को 21 दिनों के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसकी अवधि 14 अप्रैल को समाप्त हो रही थी. प्रधानमंत्री ने देश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 14 अप्रैल को लॉकडाउन को तीन मई तक आगे बढ़ाने का घोषणा किया. लॉकडाउन की वजह से बहुत सारे विदेशी नागरिक भारत में फंसे हुए हैं. लॉकडाउन की वजह से सभी प्रकार की यात्री उड़ानों पर फिलहाल ब्रेक लगा हुआ है. इसलिए केंद्र सरकार ने विदेशी नागरिकों के वीजा का विस्तार करने का फैसला किया है. कोरोना वायरस की बीमारी दुनिया के लिए महामारी बन चुकी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस बीमारी से दुनिया में 22 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं, जबकि डेढ़ लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. कई देशों में इस बीमारी का इलाज खोजने के लिए शोध हो रहे हैं.

No comments:

Post a comment