मासिक करेंट अफेयर्स

23 April 2020

पृथ्वी दिवस

पृथ्वी दिवस प्रत्येक साल 22 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाता है. पृथ्वी को संरक्षण प्रदान करने के लिए और सारी दुनिया से इसमें सहयोग और समर्थन करने के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. इस दिन पर्यावरण संरक्षण और पृथ्वी को बचाने का संकल्प लिया जाता है. पृथ्वी दिवस का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है. इस साल पृथ्वी दिवस का थीम ‘Climate Action’ है. जबकि पिछले साल इसका थीम ‘Protect Our Species’ था. पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.

पूरी दुनिया 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाती है, लेकिन अमेरिका में इसे वृक्ष दिवस के रूप में मनाया जाता है. पहले पूरी दुनिया में साल में दो दिन (21 मार्च और 22 अप्रैल) पृथ्वी दिवस मनाया जाता था. लेकिन वर्ष 1970 से 22 अप्रैल को मनाया जाना तय किया गया. 21 मार्च को मनाए जाने वाले ‘विश्व पृथ्वी दिवस' को संयुक्त राष्ट्र का समर्थन है, पर इसका महत्व वैज्ञानिक तथा पर्यावरणीय ज्यादा है. इसे उत्तरी गोलार्ध के वसंत तथा दक्षिणी गोलार्ध के पतझड़ के प्रतीक स्वरूप मनाया जाता है. विश्व पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को ही मनाए जाने के पीछे अमेरिकी सीनेटर गेलार्ड नेल्सन रहे हैं. वे पर्यावरण को लेकर चिंतित रहते थे और लोगों में जागरूकता जगाने के लिए कोई राह बनाने के प्रयास करते रहते थे.

पृथ्वी दिवस (Earth Day) को पहली बार 1970 में 22 अप्रैल को मनाया गया था. इस दिन पृथ्वी के पर्यावरण को बचाने को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का संदेश दिया जाता है. इस दिन को दुनिया के 193 देश मनाते हैं. पृथ्वी दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को पृथ्वी और पर्यावरण के संरक्षण हेतु जागरूक करना है. आधुनिक काल में जिस तरह से मृदा अपरदन हो रहा है, ग्लेशियर पिघल रहे हैं, ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रहा है और इनसे पृथ्वी का ह्वास हो रहा है. ऐसी स्थति में पृथ्वी की गुणवत्ता, उर्वरकता और महत्ता को बनाए रखने के लिए हमें पर्यावरण और पृथ्वी को सुरक्षित रखने की जरूरत है. इन महत्वकांक्षी उद्देश्यों को पूरा करने हेतु प्रत्येक साल 22 अप्रैल पृथ्वी दिवस मनाया जाता है.

Google ने 'Earth Day' पर बनाया Doodle: गूगल ने 'पृथ्वी दिवस' की 50वीं सालगिरह पर एक खास डूडल बनाया है. पृथ्वी दिवस के 50 वर्ष पूरे होने पर गूगल ने इसे सेलिब्रेट किया है. पृथ्वी दिवस 2020 की 50वीं वर्षगांठ गूगल ने अपने खास डूडल से एक संदेश दिया है. इस खास डूडल को क्लिक करने पर एक वीडियो संदेश दिखता है, जिसमें एक मधुमक्‍खी के महत्व को बताया गया है. गूगल ने यह बताने की कोशिश की है कि धरती पर हर छोटे से छोटे जीव का अपना महत्व है.

No comments:

Post a comment