मासिक करेंट अफेयर्स

14 April 2020

फेसबुक और यूट्यूब पर शुरू हुईं केंद्रीय विद्यालय की छठी से आठवीं कक्षा के लिए ऑनलाइन लाइव कक्षाएं

कोरोना वायरस महामारी के कारण जहां सभी स्कूल बंद हैं ऐसे में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सुझाव को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय विद्यालय संगठन, क्षेत्रीय कार्यालय दिल्ली क्षेत्र ने छठी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सभी विषयों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए फेसबुक और यूट्यूब पर क्लास से पढ़ाई शुरू कर दी गई है. इन क्लासेज को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. इसके अलावा दूसरे क्षेत्रों में भी व्हाट्सएप, ईमेल व ‌वि‌‌भिन्न ऑनलाइन माध्यमों से विद्यार्थियों को पढ़ाया जा रहा है. ​

ऑनलाइन क्लासेस चलाने को लेकर सिर्फ दो दिन के अंदर स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स से करीब 90,000 व्यूज और 40,000 कमेंट्स प्राप्त हुए हैं. यही नहीं दिल्ली क्षेत्र के यूट्यूब चैनल पर 13343 सब्सक्राइबर हैं. इन लाइव इंटरैक्टिव कक्षाओं को शुरू करने के लिए सभी विषयों और क्लासेज के शिक्षकों की एक टीम को चुना गया है. केंद्रीय विद्यालय  की ग्यारहवीं और 12वीं की ऑनलाइन क्लास पहले ही शुरू हो चुकीं हैं अब छठी से आठवीं तक की क्लासेस शुरू की गई. 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को बच्चों के समय का लाभदायक उपयोग करने और अकादमिक कैलेंडर के साथ बराबरी बनाए रखने के उद्देश्य से डिजिटल प्लेटफॉम का अधिकतम उपयोग करने की सलाह दी थी. इसके बाद केंद्रीय विद्यालय संगठन ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दी थीं.

No comments:

Post a Comment