मासिक करेंट अफेयर्स

30 April 2020

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का निधन

बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का निधन 29 अप्रैल 2020 को हो गया. अभिनेता इरफान खान को 28 अप्रैल 2020 को पेट के संक्रमण के बाद मुंबई के एक अस्पताल की आईसीयू में भर्ती कराया गया था. इरफान ने 54 साल की उम्र में इस दुनिया से विदा हो गए. इरफान खान की इस खबर के बाद पूरे बॉलीवुड में शोक के लहर दौड़ गई है. साल 2018 में इरफान खान को पता चला था कि वह न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित हैं. इस बीमारी के इलाज के लिए इरफान खान लंदन भी गए थे और करीब साल भर इलाज कराने के बाद वह वापस भारत लौटे थे. इरफान खान की माँ सईदा बेगम का राजस्थान में कुछ दिनों पहले ही निधन हो गया था. लॉकडाउन के कारण इरफान खान अपनी माँ के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाए थे. उनको वीडियो कॉल के जरिए ही अपनी माँ का अंतिम दर्शन करना पड़ा था.

अभिनेता इरफान खान अपने इलाज के कारण काफी दिनों तक बॉलीवुड से भी दूर रहे थे. हालांकि, लंदन से स्वस्थ होकर लौटने के बाद उन्होंने बॉलीवुड में वापसी की और अंग्रेजी मीडियम की शूटिंग भी की थी. अभिनेता की यह फिल्म इसी साल 13 मार्च को रिलीज हुई थी, जिसमें इरफान खान के साथ राधिका मदान और एक्ट्रेस करीना कपूर भी मुख्य भूमिका में नजर आई थीं. इस फिल्म में इरफान खान की एक्टिंग लोगों को काफी पसंद आई थी.

इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 को राजस्थान के टोंक जिले में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. इरफान खान ने अपनी करियर की शुरुआत टेलिविजन से की थी. उन्होंने बॉलीवुड में साल 1998 में फिल्म सलाम बॉम्बे से करियर शुरू किया था. इरफान खान ने अपने टैलेंट के दम पर दुनियाभर में नाम रोशन किया. उन्होंने लगभग 30 साल के करियर में 50 से अधिक फिल्मों में काम किया, ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में भी योगदान दिया. इरफान खान ने साल 1995 में सुतापा से शादी की थी, जो कि नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में उनके साथ थीं. इरफान के दो बेटे हैं. उन्हे हासिल फिल्म के लिये साल 2004 का फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार भी प्राप्त हुआ. साल 2011 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया. 60वे राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2012 में इरफ़ान खान को फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ में अभिनय के लिए श्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार दिया गया था.

No comments:

Post a comment