मासिक करेंट अफेयर्स

28 April 2020

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ग्रॉसरी के ऑनलाइन कारोबार के लिए अपना वेब पोर्टल जियो मार्ट लांच किया

रिलायंस इंडस्ट्रीज टेलीकॉम और ब्रॉडबैंट सेक्टर में प्रवेश करने के बाद अब ऑनलाइन ग्रॉसरी और फुड शॉपिंग के कारोबार में उतरने की तैयारी में है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपना वेब पोर्टल जियो मार्ट लांच कर दिया है. ग्रॉसरी को घर बैठे WhatsApp से ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है. जियो मार्ट ऐप पड़ोस की दुकान और ग्रहाक को आपस में कनेक्ट करने का काम करेगी. जियो मार्ट एक तरह का शॉपिंग पोर्टल है, जो आपको सभी चीजों की खरीदारी करने का मौका देगा. कंपनी ने जियो मार्ट की टैग लाइन देश की नई दुकान दी है. अब जियो मार्ट ने इसकी शुरुआत कर दी है. यह पहली बार होगा जब आप बिना किसी वेबसाइट पर जाए अपना सामान आर्डर कर पाएंगे.

फिलहाल जियो मार्ट की सुविधा ठाणे, कलयाण और नवी मुंबई में उपलब्ध है. ये साइट फ्री होम डिलिवरी, प्री रजिस्ट्रेशन डिस्काउंट और 50 हजार से ज्यादा ग्रॉसरी प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीदने की सुविधा प्रदान कर रही है. जियो मार्ट के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करने वाले उपभोक्ता इसकी लॉन्चिंग के वक्त 3000 रुपये तक की बचत कर सकेंगे. भारत में जियो मार्ट का सीधा मुकाबला अमेजन, ग्रोफर्स, बिग बास्केट और फ्लिकार्ट से होगा. गौरतलब है कि मुकेश अंबानी ने साल 2019 की शुरुआत में ऑनलाइन मार्केट में एंट्री करने की घोषणा की थी.

व्हाट्सएप के जरिए अपनी सेवाओं की शुरुआत के लिए जियोमार्ट ने एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया है. यह नंबर 88500 08000 है. जिन तीन जगहों पर जियोमार्ट ने अपनी सेवाओं की शुरुआत की है, वहां के ग्राहक इस नंबर पर कम्युनिकेट कर ऑनलाइन घर बैठे किराना के सामान के लिए ऑर्डर कर सकते हैं. हालांकि, इस शुरुआती चरण में जियो मार्ट ने होम डिलीवरी की सर्विस को शुरू नहीं किया है. ग्राहकों को अभी अपना ऑर्डर लेने स्टोर पर ही जाना होगा. ग्राहकों को ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए पहले ऊपर दिये गए नंबर को सेव करना होगा. नंबर सेव करने के बाद ग्राहक के व्हाट्सएप पर इस नंबर से एक लिंक आएगा.ग्राहक को इस लिंक पर क्लिक कर अपनी कुछ जानकारियां प्रस्तुत करनी होगी. इसके बाद जियो मार्ट द्वारा भेजी गई आइटम्स की सूची में से ग्राहक ऑर्डर कर सकेंगे.

No comments:

Post a comment