मासिक करेंट अफेयर्स

23 April 2020

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में किसी भी विदेशी के प्रवेश पर लगाया रोक

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 21 अप्रैल 2020 को एक बड़ा फैसला लेते हुए अमेरिका में किसी भी विदेशी के प्रवेश पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है. कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे अमेरिका ने विदेशी नागरिकों को रोकने का फैसला लिया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में अब अगले आदेश तक किसी भी बाहरी व्यक्ति को बसने की इजाजत नहीं दी जाएगी. राष्ट्रपति ट्रंप ने इस बड़े फैसले का घोषणा अपने ट्विटर अकाउंट से किया. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस की वजह से खड़े हुए अर्थव्यवस्था पर संकट को देखते हुए ये फैसला लिया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 21 अप्रैल 2020 को ट्वीट कर ऐलान किया कि हमें हमारे महान अमेरिकी नागरिकों की नौकरी को बचाकर रखना है. इसी को देखते हुए मैं एक ऑर्डर पर साइन कर रहा हूं, जो अमेरिका में बाहरी लोगों के बसने पर रोक लगा देगा. साफ है कि अब अगले आदेश तक कोई भी विदेशी नागरिक अमेरिका का नागरिक नहीं बन पाएगा और ना ही इसके लिए आवेदन कर पाएगा. विश्वभर से लोग अमेरिका में नौकरी और बिजनेस के लिए जाते हैं, जो कि कुछ समय के बाद वहां पर ही सिटीजनशिप के लिए आवेदन करते हैं. लैटिन अमेरिका, यूरोप से बड़ी संख्या में लोग अमेरिका जाते हैं. इसके अतिरिक्त भारत समेत अन्य एशियाई देशों से भी इनकी संख्या में बढ़ोतरी आई है. लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब किसी भी तरह के इमिग्रेशन पर रोक लगा दी है, हालांकि ये रोक अभी अस्थाई रूप से लगाई गई है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के विकराल रूप की वजह से अमेरिका अबतक के सबसे बड़े संकट का सामना कर रहा है. पिछले लगभग दो महीने में अमेरिका में एक करोड़ से अधिक लोग अपनी नौकरी गंवा चुके हैं. इसके अतिरिक्त अमेरिकी बिजनेस पर भी बड़ा संकट आया है, यही कारण है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ये फैसला लेने पर मजबूर हुए. इसी साल अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव भी होने हैं. अमेरिका में 20 अप्रैल 2020 को कोरोना संक्रमण के 28,123 नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 792,000 से भी ज्यादा हो गए हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, बीते 24 घंटों में यहां 1939 लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 42,514 पहुंच गया है.

No comments:

Post a comment