मासिक करेंट अफेयर्स

25 April 2020

चीन ने WHO को 3 करोड़ डॉलर की अतिरिक्तक सहायता देने का घोषणा किया

चीन ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) को 3 करोड़ डॉलर अतिरिक्‍त दान देने का घोषणा किया है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के विवादों में चल रहे डब्‍ल्‍यूएचओ को चंदा देने पर बैन लगाने के बाद अब चीन ने मदद की राशि बढ़ाने का घोषणा किया है. चीन ने कहा कि उसने कोरोना महामारी के इस दौर में डब्ल्यूएचओ की कई स्तर पर मदद की है. चीन ने कहा कि वह कोरोना वायरस के वैश्विक महासंकट से निपटने हेतु डब्‍ल्‍यूएचओ को 3 करोड़ डॉलर की अतिरिक्‍त राशि दान करेगा. इससे पहले चीन ने डब्‍ल्‍यूएचओ को 2 करोड़ डॉलर दिया था. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य महामारी से जूझ रही दुनिया में स्वास्थ्य व्यवस्था को और बेहतर करना है.

अमेरिका ने हाल ही में डब्‍ल्‍यूएचओ के फंडिंग पर रोक लगाने का घोषणा किया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 14 अप्रैल को कहा कि कोरोना वायरस से 'गलत तरीके' से निपटने और इस पूरे मामले को कवर करने को लेकर डब्‍ल्‍यूएचओ की भूमिका की समीक्षा की जा रही है. अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए सही से कदम नहीं उठाने और दूसरे देशों की करतूतों पर पर्दा डालने का आरोप लगाया था. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आरोप है कि डब्ल्यूएचओ का रवैया पक्षपाती है और वह चीन के पक्ष में झुका हुआ है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस अब तक 185 देशों में फैल चुका है. अब तक दुनियाभर में इसके 26 लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 1,83,441 की मौत हो चुकी है. विश्‍व महाशक्ति अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित है.

No comments:

Post a comment