मासिक करेंट अफेयर्स

14 May 2020

पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई 2020 को देश को संबोधित किया. उन्होंने इस दौरान 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट का सामना करते हुए, नए संकल्प के साथ मैं आज एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा कर रहा हूं. प्रधानमंत्री ने कहा कि 20 करोड़ का यह आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज देश की कुल जीडीपी का करीब-करीब 10 प्रतिशत है. पिछले दो महीने में प्रधानमंत्री का यह चौथा 'राष्ट्र के नाम संबोधन' है. कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री ने पहली बार 18 मार्च को देश को संबोधित किया था. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई 2020 को फिर से लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा की 18 मई से पहले इसके स्‍वरूप का घोषणा किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की घोषणा करते हुए कहा कि लॉकडाउन का चौथा चरण, लॉकडाउन 4, पूरी तरह नए रंग रूप वाला होगा, नए नियमों वाला होगा. प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड-19 और लॉकडाउन के विषय पर चर्चा की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि भले ही हम लॉकडाउन को क्रमबद्ध ढंग से हटाने पर गौर कर रहे हैं लेकिन हमें यह लगातार याद रखना चाहिए कि जब तक हम कोई वैक्‍सीन या समाधान नहीं ढूंढ लेते हैं, तब तक वायरस से लड़ने हेतु हमारे पास सबसे बड़ा हथियार सामाजिक दूरी बनाए रखना ही है. 

प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे, और आज जिस आर्थिक पैकेज का घोषणा हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये लगभग-लगभग 20 लाख करोड़ रुपए का है. ये पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है. प्रधानमंत्री ने कहा कि ये आर्थिक पैकेज देश के उस श्रमिक के लिए है, देश के उस किसान के लिए है जो हर स्थिति, हर मौसम में देशवासियों के लिए दिन रात परिश्रम कर रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि ये संकट इतना बड़ा है, कि बड़ी से बड़ी व्यवस्थाएं हिल गई हैं. लेकिन इन्हीं परिस्थितियों में हमने, देश ने हमारे गरीब भाई-बहनों की संघर्ष-शक्ति, उनकी संयम-शक्ति का भी प्रदर्शन किया है.

No comments:

Post a comment