मासिक करेंट अफेयर्स

03 May 2020

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर का निधन

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर 30 अप्रैल 2020 को निधन हो गया. वे 67 साल के थे. ऋषि कपूर को बीते दिन ही हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. अभिनेता को सांस लेने में परेशानी हो रही थी. ऋषि कपूर को खराब तबीयत के चलते दक्षिण मुम्बई के सर एच. एन. रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भर्ती कराया गया था. केंद्रिय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी ऋषि कपूर के निधन पर दुख जताया. उन्होंने ट्वीट कर लिखा ऋषि कपूर के जाने पर शॉक्ड हूं. वह केवल एक अच्छे अभिनेता थे बल्कि एक अच्छे इंसान भी थे.

ऋषि कपूर सितंबर 2019 में ही न्यूयॉर्क में लगभग एक साल कैंसर का इलाज करवाने के बाद भारत लौटे थे. उन्हें साल 2018 में पता चला था कि वह कैंसर से पीड़ित हैं. इसके बाद वे अपने इलाज़ के लिए न्यूयॉर्क गए थे. उन्हें पछले हफ्ते 23 अप्रैल 2020 को लॉकडाउन होने के बावजूद महाराष्ट्र सरकार से स्पेशल पास जारी करवा कर अस्पताल लाया गया था. हालांकि तब उन्हें चंद घंटों बाद ही छुट्टी दे दी गई थी. इससे पहले फरवरी में भी उन्हें दो बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. ऋषि कपूर के निधन के बाद से चारों तरफ से शोक की लहर दौड़ गई है.

ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर 1952 को हुआ था. ऋषि कपूर एक भारतीय फ़िल्म अभिनेता, फ़िल्म निर्माता और निर्देशक थे. ऋषि कपूर ने साल 1973 में बॉबी फ़िल्म के जरिए एक्टिंग की दुनिया में कमद रखा था. इस फ़िल्म को राज कपूर ने निर्देशित किया था. हालांकि, 1970 में राजकपूर की ही फिल्म मेरा नाम जोकर में ऋषि कपूर एक बाल कलाकार की भूमिका में नजर आ चुके हैं. इसके बाद ऋषिअपने फ़िल्मी करियर में कई शानदार फ़िल्में कीं. उन्हें बॉबी के लिए 1974 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार और साथ ही 2008 में फ़िल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार सहित अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चूका है. उन्होंने अपनी पहली फ़िल्म में शानदार भूमिका के लिए साल 1971 में राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार प्राप्त किया. ऋषि कपूर के दो संतानें है रणबीर कपूर जो की एक अभिनेता है और रिदीमा कपूर जो एक ड्रैस डिजाइन है. ऋषि कपूर का निक नेम चिंटू हैं.

गौरतलब है कि ऋषि कपूर के पिता और दादा पृथ्वीराज कपूर भी कला की इस दुनिया में सक्रिय रहे. ऋषि के बटे रणबीर कपूर इस समय बॉलीवुड में सक्रिय हैं. ऋषि कपूर ने हिंदी सिनेमा में बड़ा योगदान दिए थे. उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किए थे.

No comments:

Post a comment