मासिक करेंट अफेयर्स

14 May 2020

FIFA अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप अगले साल भारत में होगा

फीफा (FIFA) अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप अब अगले साल भारत में ही 17 फरवरी से 07 मार्च के बीच आयोजित किया जाएगा. यह वर्ल्ड कप कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था. विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा ने महामारी से पैदा हुई परिस्थितियों का गहन मूल्यांकन करने के बाद 12 मई 2020 को यह फैसला किया. फीफा ने बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रभाव और फीफा परिसंघ कोविड-19 कार्य समूह की सिफारिशों के गहन मूल्यांकन के बाद फीफा परिषद ब्यूरो ने टूर्नामेंट के लिये प्रस्तावित नयी तिथियों की पुष्टि करने का फैसला किया. इस प्रतियोगिता में 16 टीमें भाग लेंगी और इसका आयोजन पांच स्थलों पर किया जायेगा.

इससे पहले इस टूर्नामेंट का आयोजन इस साल 02 नवंबर से 21 नवंबर के बीच होना था लेकिन विश्व भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के प्रकोप के कारण पिछले महीने इसे स्थगित कर दिया गया था. फीफा ने घोषणा की कि टूर्नामेंट के मूल पात्रता मानदंड बने रहेंगे और इस तरह से उसने एक जनवरी 2003 या उसके बाद और 31 दिसंबर 2005 या उससे पहले जन्में खिलाड़ियों को इसमें भाग लेने की छूट दे दी.

इस प्रतियोगिता में 16 टीमें भाग लेंगी और इसका आयोजन पांच स्थलों पर किया जाएगा. इस पांच स्थलों में कोलकाता, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अहमदाबाद और नवी मुंबई शामिल है. मेजबान देश होने के नाते भारत ने इस विश्व कप के लिए स्वत: ही क्वॉलिफाइ कर लिया है. विश्व कप की नई तिथि घोषित होने के बाद खेल मंत्री किरण रिजिजू ने टूर्नमेंट को पूरा समर्थन देने का वादा किया.

फ़ीफा विश्व कप खेल की वैश्विक शासी निकाय के सदस्यों के वरिष्ठ पुरुषों की राष्ट्रीय टीमों द्वारा खेली जाने वाली एक अंतरराष्ट्रीय संघ फुटबॉल प्रतियोगिता है. साल 1930 में उद्घाटन टूर्नामेंट के बाद हर चार साल से आयोजित किया जाता है. विश्व कप में दुनिया के सबसे व्यापक रूप से देखी जाने वाली खेल की घटनाओं में से एक है, एक अनुमान के मुताबिक 71,51,00,000 लोगों को जर्मनी में आयोजित 2006 फीफा विश्व कप का फाइनल मैच देखा था.

No comments:

Post a comment