मासिक करेंट अफेयर्स

30 July 2020

दिल्ली के 'रोजगार बाजार' में उमड़ी भीड़, जॉब्स पोर्टल पर लाखों लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किए जॉब पोर्टल 'रोजगार बाजार' पर पोस्ट की गई वैकेंसी की संख्या पोर्टल की लॉन्चिंग के एक दिन बाद मंगलवार को एक लाख से अधिक हो गई. इसके साथ ही, अब तक लगभग 1.90 लाख नौकरी चाहने वालों ने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया है. केजरीवाल ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस पहल से कई लोगों को रोजगार मिलेगा. 
उन्होंने बताया की  दिल्ली सरकार के जॉब्स पोर्टल 'रोजगार बाजार' पर, 4,294 नियोक्ताओं ने अब तक रजिस्ट्रेशन किया है और 1,00,903 वैकेंसी को पोस्ट किया है. वहीं, 1,89,879 नौकरी चाहने वाले लोगों ने भी आवेदन किया है. मुझे बहुत खुशी है कि इतने सारे नियोक्ता आगे आ रहे हैं. मैं वास्तव में उम्मीद करता हूं कि बहुत से लोगों को रोजगार मिल जाएगा. 

जॉब पोर्टल - jobs.delhi.gov.in - को केजरीवाल ने सोमवार को लॉन्च किया था. उन्होंने दिल्ली के कारोबारियों, व्यापारियों, उद्योगपतियों और लोगों से अपील की कि वे शहर की अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए हाथ मिलाएं, जो कोरोना वायरस लॉकडाउन से बहुत प्रभावित हुई है. उन्होंने कहा कि यह पोर्टल भर्तियों और नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए 'रोजगार बाजार' के रूप में काम करेगा. सरकार ने कहा था कि वेबसाइट को अपने लॉन्च के पहले छह घंटों में बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया मिली, जिसमें 51,403 नौकरी चाहने वालों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया. इसके अलावा 1,071 नियोक्ताओं ने 18,585 रिक्तियों को पोस्ट किया.

केजरीवाल ने कहा था कि ऐसे लोग जो नौकरी चाहते हैं और कारोबारी, व्यापारी, पेशेवर, ठेकेदार हैं जो अपने काम के लिए सही व्यक्ति तलाश नहीं पा रहे हैं. यह पोर्टल उन्हें एक मंच पर लाकर इस दूरी को खत्म कर देगा. श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पोर्टल दिल्ली सरकार द्वारा मुफ्त सेवा है और नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को इसके लिए किसी को भी पैसे का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है.

No comments:

Post a comment