मासिक करेंट अफेयर्स

15 August 2020

पीएम मोदी ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू करने की घोषणा की, हर भारतीय को मिलेगी हेल्थ ID

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में लाल किले की प्राचीर से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू करने का एलान किया. पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि आज से देश में एक बहुत बड़ा अभियान नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू होने जा रहा है. यह भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा. इस मिशन के तहत हर भारतीय की एक हेल्थ आईडी होगी. जब भी भारतीय डॉक्टर या दवा की दुकान पर जाएगा तो हेल्थ आईडी में सभी जानकारी रहेगी. डॉक्टर के अपॉइंटमेंट से लेकर मेडिकेशन एडवाइस तक, सब कुछ आपकी हेल्थ प्रोफाइल पर उपलब्ध रहेगा. इस हेल्थ आईडी में आपके हर टेस्ट, हर बीमारी की जानकारी, आपको किस डॉक्टर ने कौन सी दवा दी, कब दी, आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं, ये सारी जानकारी समाहित होंगी. पीएम मोदी ने कहा कि नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन एक पूरी तरह से टेक्नोलॉजी बेस्ड पहल है.

अस्पताल, क्लिनिक, डॉक्टर एक सेंट्रल सर्वर से लिंक रहेंगे. अस्पताल और नागरिकों के लिए अभी ये उनकी मर्जी पर निर्भर करेगा कि वो इस मिशन से जुड़ना चाहते है या नहीं. हर नागरिक का एक सिंगल यूनिक आइडी (Unique ID) जारी होगा. उसी आधार पर लॉगिन होगा. फेज वाइज तरीके से इसको लागू किया जाएगा. आधार कार्ड के आधार पर हेल्थ कार्ड बनाने की सिफारिश की जाएगी, लेकिन इसके लिए आम नागरिकों को बाध्य नहीं किया जा सकेगा. यह पूरी तरह वैकल्पिक होगा. नागरिक की मर्जी पर निर्भर होगा कि वो इसे बनवाना चाहता है या नहीं. योजना के पहले चरण में इस पर 500 करोड़ का बजट रखा गया है. लोगो की व्यक्तिगत जानकारी सिक्योर और प्राइवेट रहे इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा. योजना के जरिए देश के स्वास्थ्य वातावरण को बदलने की कोशिश है.

इस योजना का दायरा बाद में व्यापक होगा, जिससे ना सिर्फ डॉक्टर, क्लीनिक, हॉस्पिटल, बल्कि मेडिकल स्टोर, मेडिकल इंश्योरेंस प्रोवाइड करने वाली कंपनियां सभी इसके जरिए सर्वर से कनेक्टेड रहेंगे. इसमें गोपनीयता का पूरा ध्यान रखा जाएगा. किसी भी व्यक्ति की हेल्थ प्रोफाइल उसकी मंजूरी से ही डॉक्टर या हॉस्पिटल का स्टाफ देख सकेगा. मरीज अपने डॉक्टर या हेल्थ प्रोवाइडर्स को हेल्थ आईडी के अपने डेटा की वन टाइम एक्सेस प्रदान कर सकेंगे. मेडिकल डेटा के लिए एक्सेस हर बार अलग से देनी होगी. NDHM मरीजों को टेली कम्युनिकेशन और ई-फार्मेसी के जरिए ​हेल्थ सर्विसेज रिमोटली एक्सेस करने की सुविधा व अन्य स्वास्थ्य संबंधी लाभ भी उपलब्ध कराएगा.

No comments:

Post a comment