मासिक करेंट अफेयर्स

14 September 2020

पीएम मोदी ने पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत मध्य प्रदेश में बने 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितम्बर 2020 को पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत मध्य प्रदेश में बने 1.75 लाख घरों का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने लोगों को उनके नए घर में गृह प्रवेश के लिए शुभकामनाएं दी. प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लाभार्थियों से बातचीत की और उन्हें नए घर के बारे में जानकारी भी ली. 
इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस बार आप सभी की दीवाली, आप सभी के त्योहारों की खुशियां कुछ और ही होगी. कोरोना काल नहीं होता तो आज आपके जीवन की इतनी बड़ी खुशी में शामिल होने के लिए, आपके घर का एक सदस्य, आपका प्रधानसेवक आपके बीच होता.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सामान्य तौर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक घर बनाने में औसतन 125 दिन का समय लगता है. कोरोना के इस काल में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों को केवल 45 से 60 दिन में ही बनाकर तैयार कर दिया गया है. आपदा को अवसर में बदलने का ये बहुत ही उत्तम उदाहरण है. प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम गरीब कल्याण अभियान से मध्य प्रदेश सहित देश के अनेक राज्यों में करीब 23 हजार करोड़ रुपए के काम पूरे किए जा चुके हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले गरीब सरकार के पीछे दौड़ता था, अब सरकार लोगों के पास जा रही है. अब किसी की इच्छा के मुताबिक लिस्ट में नाम जोड़ा या घटाया नहीं जा सकता. चयन से लेकर निर्माण तक वैज्ञानिक और पारदर्शी तरीका अपनाया जा रहा है. घर के डिजायन भी स्थानीय जरूरतों के अनुसार तैयार और स्वीकार किए जा रहे हैं. पूरी पारदर्शिता के साथ हर चरण की पूरी मॉनिटरिंग के साथ लाभार्थी खुद अपना घर बनाता है.

बता दें कि साल 2016 में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की शुरुआत की गई थी. देशभर में अब तक 1.14 करोड़ आवास बनाए जा चुके हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत लाभार्थी को सौ प्रतिशत अनुदान राशि के रूप में 1.20 लाख रुपये दिए जाते हैं. इसका 60 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार वहन करती है जबकि 40 प्रतिशत राज्य सरकार वहन करती है. प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य मार्च 2022 तक दो करोड़ किफायती घर बनाना है.

No comments:

Post a comment