मासिक करेंट अफेयर्स

05 September 2020

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत 48वें स्थान पर


ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) यानी वैश्विक नवाचार सूचकांक में भारत पहली बार शीर्ष 50 देशों में शामिल हुआ है. ग्लोबल इनोशन इंडेक्स 2020 में भारत 4 पायदान ऊपर चढ़कर 48वें स्थान पर पहुंच गया है. इस सूचकांक में पिछले साल भारत का स्थान 52वां था. भारत अब शीर्ष 50 उन्नतिशील देशों में शामिल है. 
मध्य और दक्षिण एशिया में भारत इनोवेशन के मामले में पहले स्थान पर है. विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) हर साल ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स रैंकिंग जारी करता है. इनोवेशन इंडेक्स में स्विट्जरलैंड ने अपनी टॉप रैंकिंग बरकरार रखी है. नवोन्मेष (इनोवेशन) के मामले में देश की स्थिति पिछले कुछ साल से लगातार बेहतर हो रही है. इनोवेशन इंडेक्स सूची में स्विट्जरलैंड ने अपनी शीर्ष रैंकिंग बरकरार रखी है. स्वीडन दूसरे, अमेरिका तीसरे, ब्रिटेन चौथे, नीदरलैंड्स 5वें, डेनमार्क 6वें, फिनलैंड 7वें, सिंगापुर 8वें स्थान, जर्मनी 9वें और रिपब्लिक ऑफ कोरिया 10वें स्थान पर है. सूची में चीन 14वें स्थान पर है. 

मध्य और दक्षिण एशिया में भारत इनोवेशन के मामले में पहले स्थान पर है. भारत साल 2015 में ग्लोबल इंडेक्स में 81वें स्थान पर था. भारत साल 2016 में 66वें, साल 2017 में 60वें, साल 2018 में 57वें और साल 2019 में 52वें स्थान पर था. भारत ने पहली बार इस साल टॉप-50 में जगह बनाई है. भारत इस साल 48वें स्थान पर है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने जीआईआई के सभी संकेतकों में अपनी स्थिति सुधारी है. सूची के अनुसार आइसीटी (सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी), सेवाओं के निर्यात, सरकारी ऑनलाइन सेवाओं और विज्ञान एवं इंजीनियरिंग में स्नातकों जैसे नवाचार के सूचकांक में भारत शीर्ष 15 देशों में शामिल है.

बता दें विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) हर साल ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स रैंकिंग जारी करता है. ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स दुनिया भर के 131 देशों और अर्थव्यवस्थाओं के इनोवेशन प्रदर्शन के बारे में विस्तृत मैट्रिक्स प्रदान करता है. इसके 80 संकेतक इनोवेशन की एक व्यापक दृष्टि का पता लगाते हैं, जिसमें राजनीतिक वातावरण, शिक्षा, बुनियादी ढांचे और बिजनेस सोफिस्टिकेशन शामिल हैं. इन मानकों में संस्थानों के साथ ही साथ बुनियादी ढांचे, बाजार कृत्रिमता और व्यवसाय कृत्रिमता, ज्ञान एवं प्रौद्योगिकी उत्पादन और रचनात्मक उत्पादन शामिल हैं.

No comments:

Post a comment