मासिक करेंट अफेयर्स

07 September 2020

बिहार में फॉर्मेसी और नर्सिंग समेत अन्य कोर्स में एडमिशन का एक और मौका, जल्द करें आवेदन

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने स्नातक स्तरीय कृषि, फॉर्मेसी, फिजियोथेरेपी सहित अन्य पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए फॉर्म भरने का एक और मौका दिया है. बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जायेगी. 
ऑनलाइन फॉर्म bceceboard.bihar.gov.in पर भरना होगा. आवदेन करने वाले छात्रों को 12वीं में कम से कम 45 फीसदी अंक होना अनिवार्य है. आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को अंक में पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी. फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 13 सितंबर है. चालान से पेमेंट की अंतिम तिथि 14 सितंबर है. ऑनलाइन पेमेंट की तिथि 15 सितंबर रखी गयी है. आवेदन फॉर्म में 16 से 17 सितंबर तक सुधार कर सकते हैं. 

एडमिट कार्ड एक अक्टूबर को जारी कर दिया जायेगा. प्रवेश परीक्षा 10 व 11 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. सामान्य अभ्यर्थियों के लिए एक हजार रुपये तथा अन्य अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपये रखे गये हैं. पीसीएमबी के लिए 1100 रुपये देने होंगे. इससे बिहार के सरकारी संस्थानों में बी फिजियोथेरेपी, बीऑक्युपेशनल थेरेपी, पारा मेडिकल के स्नातक पाठ्यक्रम तथा बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम में एडमिशन का मौका मिलेगा. बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद(बीसीईसीईबी) ने रविवार को नोटिस जारी कर कहा कि लॉकडाउन को देखते हुए आवेदन की तिथि बढ़ायी गयी है। 

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण तिथि : 
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि- सात सितंबर
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि- 13 सितंबर
चालान से पेमेंट की तिथि- 14 सितंबर
ऑनलाइन पेमेंट की तिथि- 15 सितंबर
एप्लीकेशन में सुधार- 16 से 17 सितंबर
एडमिट कार्ड- एक अक्टूबर
परीक्षा की तिथि- 10 व 11 अक्टूबर

No comments:

Post a comment