मासिक करेंट अफेयर्स

07 September 2020

जेईई मेन की परीक्षाएं ख़त्म, अब रिजल्ट का इंतजार


इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य 2020 (JEE MAINS 2020) समाप्त हो गया. लम्बे समय तक इंतजार और कड़ी मेहनत के बाद 1 से 6 सितंबर के बीच जेईई मेन की परीक्षा देने वाले छात्रों को अब रिजल्ट का इंतजार रहेगा, कि जेईई मेंस का रिजल्ट कब आएगा? 
तो आपको बता दें कि ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAINS) परीक्षा का रिजल्ट 11 सितंबर को जारी कर दिया जाएगा. इस परीक्षा में सफल होने वाले या कहें तो निर्धारित रैंक लाने वाले छात्रों को देश के टॉप आईआईटी कॉलेजों में एडमिशन लेने का मौका मिलता है.

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मुख्य (जेईई मेन) की परीक्षा का आयोजन 1 सितंबर से 6 सितंबर तक किया जाना था जोकि रविवार को आखिरी दिन रहा. परीक्षा का आयोजन 2 शिफ्ट में किया जा रहा था. परीक्षा के लिए 8,58,273 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. लेकिन कोरोना संकट के कारण बड़ी संख्या में छात्रों ने परीक्षा में भाग नहीं लिया. JEE की परीक्षा साल में दो बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से आयोजित कराई जाती है.

पहले सत्र की परीक्षा जनवरी में हुई थी. वहीं दूसरे सत्र की परीक्षा अप्रैल में होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के कारण परीक्षा का आयोजन स्थगित करना पड़ा. हालांकि शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया था, परीक्षा का आयोजन सितंबर में किया जाएगा. लेकिन परीक्षा को लेकर काफी विरोध हुआ. कई छात्र और उनके अभिभावक सुप्रीम कोर्ट भी गए लेकिन अदालत ने भी परीक्षाएं कराना जरूरी बताया था.

No comments:

Post a comment