मासिक करेंट अफेयर्स

10 September 2020

ब्रिटिश प्रसारक डेविड एटनबरो को मिला इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

ब्रिटिश पत्रकार डेविड एटनबरो को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. 07 सितम्बर 2020 को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने उन्हें एक वर्चुअल कार्यक्रम में इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किया. इस ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद थीं. 
इंदिरा गांधी स्मारक न्यास की तरफ से आयोजित डिजिटल कार्यक्रम में एटनबरो को इस पुरस्कार से नवाजा गया. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस मौके पर कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी एक विकासशील देश के लिए विकास की जरूरत को समझने वाली नेता होने के साथ पर्यावरण संरक्षण की चैम्पियन थीं. इस पुरस्कार के लिए डेविड एटनबरों का चयन पिछले साल पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता वाले अंतरराष्ट्रीय निर्णायक मंडल ने किया था. 

डेविड एटनबरो का जन्म 08 मई 1926 को यूनाइटेड किंगडम में हुआ था. उन्होंने ब्रॉडकास्टर प्रकृतिवादी प्रस्तुतकर्ता के तौर काफी काम किया है. वे ज्यादातर अपने लेखन और प्रस्तुति हेतु जाने जाते है. डेविड एटनबरो एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने बाफ्टा के अंतर्गत साल 2019 में पुरस्कार जीता है. बता दें कि डेविड एटनबरो रिचर्ड एटनबरो के भाई हैं. रिचर्ड एटनबरो ने ही दुनिया में चर्चित बापू के संघर्षों पर आधारित फिल्म 'गांधी' बनाई थी. सोनिया गांधी ने इस कार्यक्रम में डेविड एटनबरो के काम की प्रशंसा की. सोनिया गांधी ने कहा कि डेविड एटनबरो पर्यावरण को लेकर पिछली आधी सदी में मानवीय चेतना को सजग रखने वाले शख्सियत रहे हैं. एटनबरो लंबे समय से बीबीसी के साथ जुड़े हैं और उन्हें नाइटहुड सहित कई सम्मान मिले हैं.

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की याद में ‘इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार’ दिया जाता है. यह पुरस्कार उनकी स्मृति में स्थापित 'इंदिरा गांधी मेमोरिल ट्रस्ट' की ओर से दिया जाता है. इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार कई विदेशी हस्तियों को भी दिया गया है. ये पुरस्कार शांति, निरस्त्रीकरण, पर्यावरण और सतत विकास के क्षेत्र में काम करने वाली हस्तियों को दिया जाता है. इस पुरस्कार की स्थापना 1986 में की गई थी. इस पुरस्कार के तहत 25 लाख रुपये की नकद राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है. यह ट्रस्ट साल 1986 से 'इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार' प्रत्येक साल विश्व के किसी ऐसे व्यक्ति को प्रदान किया जाता है, जिसने समाज सेवा, निरस्त्रीकरण या विकास के कार्य में अहम योगदान किया हो.

No comments:

Post a comment