मासिक करेंट अफेयर्स

05 September 2020

केंद्र सरकार ने PUBG समेत 118 चीनी ऐप्स पर लगाया बैन

केंद्र सरकार ने हाल ही में एक और बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने पबजी (PUBG) समेत 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. भारत और चीन के बीच जारी तनाव (India-China tension) के बीच सरकार ने तीसरी बार चीनी मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाया है. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए इन पर बैन लगाया है. 
सरकार द्वारा इस बार जिन चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें पबजी के अतिरिक्त लिविक, वीचैट वर्क और वीचैट रीडिंग, ऐपलॉक, कैरम फ्रेंड्स जैसे मोबाइल ऐप शामिल हैं. चीन के साथ तनाव के बीच इन ऐप पर बैन लगना चीन के लिए एक और झटका है. प्रतिबंध की बात करें तो भारत सरकार सीमा विवाद के बीच अबतक कुल 224 चीनी ऐप्स पर बैन लगा चुकी है.

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने धारा 69ए के तहत इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला किया है. मंत्रालय ने कई शिकायतें मिलने के बाद बैन लगाने का यह फैसला लिया है. सरकार की तरफ से 02 सितम्बर 2020 को जारी बयान में कहा गया है कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे. केंद्र सरकार के अनुसार ये ऐप भारत की संप्रभुता, रक्षा और राज्यों की सुरक्षा व पब्लिक ऑर्डर के खिलाफ गतिविधियों में शामिल थे. इससे पहले टिकटॉक समेत चीन के कई ऐप पर प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं. भारत ने जून के आखिर में टिकटॉक, हेलो समेत चीन के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया था. बाद में जुलाई के आखिर में 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया. इस तरह अबतक चीन के 224 ऐप पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है.

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि उसे विभिन्न स्रोतों से मिली शिकायतों में एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग की रिपोर्ट शामिल हैं. इनमें कहा गया है कि ये ऐप उपयोगकर्ताओं का डाटा चुराकर भारत के बाहर मौजूद सर्वर को अनधिकृत तरीके से भेजते हैं. भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति शत्रुता रखने वाले तत्वों की ओर से इन आंकड़ों को इकट्ठा करना, इनकी जांच-पड़ताल और प्रोफाइलिंग भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा है. मंत्रालय ने कहा कि इसे रोकने के लिए आपातकालीन उपायों की जरूरत थी.

No comments:

Post a comment