मासिक करेंट अफेयर्स

07 September 2020

RRB NTPC भर्ती परीक्षा : 1.4 लाख पदों के लिए 15 दिसंबर से शुरू होगा CBT


रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटगरी (NTPC), लेवन-1 और विभिन्न पदों (CEN 01/2019) के लिए भर्ती परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 15 दिसंबर से शुरू करेगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक वीडियो ट्वीट कर बताया कि इस संबंध में आरआरबी जल्द ही विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम भी जारी करेगा. 
वीडियो में आरआरबी के सीईओ और चेयरमैन वीके यादव ने परीक्षा तिथि का ऐलान किया और कहा, 'कुल 140640 रिक्तियां हैं जो एनटीपीसी के तहत भरी जा रही हैं. आइसोलेटेड एंड मिनिस्ट्रियल कैटगरी और लेवल-1 के लिए 2019 में आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी. इन पदों के लिए लिए अभ्यर्थियों से 1 से 31 मार्च 2019 तक आवेदन आमंत्रित किए गए थे. हमने आवेदन पत्रों की जांच कर ली है लेकिन कोरोना वायरस के कारण परीक्षाएं नहीं करा पाए हैं. सभी तीन कैटेगरी के लिए परीक्षाएं 15 दिसंबर के बाद शुरू की जाएंगी. जल्द ही परीक्षा का पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा.'

1.4 लाख पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन संख्या - CEN 01/2019 23 फरवरी 2019 को जारी किया गया था. इसमें आरआरबी लेवल -1 में एक लाख पद हैं जबकि 35277 पद एनटीपीसी के तहत भरे जाएंगे. रेलवे ने बताया कि इससे पहले जून में परीक्षाएं आयोजित कराने की योजना थी, जिसे बाद में सितंबर तक टाल दिया गया था. लेकिन कोरोना के प्रकोप को देखते हुए अब यह परीक्षाएं दिसंबर में कराई जाएंगी. इस संबंध में पीआईअी ने एक नोटिफिकेशन भी आज जारी किया.

उल्लेखनीय है कि रेलवे भर्ती परीक्षा की तिथि जारी करने की मांग को लेकर सोशल मीडिया पर अभ्यर्थियों ने SSC और रेलवे की भर्ती परीक्षाएं कराने को लेकर लगातार मांग कर रहे थे. #SpeckUpForSSCRailwaysStudents के बाद शनिवार को हैश टैग #5Baje5Minutes ट्रेंड होने लगा. रेलवे और एसएससी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी हैश टैग #5Baje5Minutes के साथ शनिवार शाम पौने पांच बजे तक 7 लाख से ज्यादा ट्वीट कर चुके हैं.

No comments:

Post a comment