मासिक करेंट अफेयर्स

29 October 2020

कोविड -19 को रोकने के लिए बांग्लादेश सरकार ने दिया ‘नो मास्क, नो सर्विस’ नीति का आदेश

बांग्लादेश की सरकार ने मौजूदा कोविड -19 महामारी को रोकने के लिए ‘नो मास्क, नो सर्विस’ नीति शुरू की है. इन आदेशों के अनुसार, ऐसे लोगों को कोई सेवा प्रदान नहीं की जाएगी, जिन्होनें मास्क नहीं पहना होगा. 
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की एक बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि, किसी भी व्यक्ति को बिना मास्क के कार्यालयों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. यह भी तय किया गया है कि, देश में वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए, देश के सभी कार्यालयों को 'नो मास्क, नो सर्विस' का उल्लेख करते हुए एक नोटिस बोर्ड लगाना होगा.

ढाका में आयोजित हुई इस कैबिनेट बैठक के बाद, कैबिनेट सचिव, खंडेकर अनवारुल इस्लाम ने  बताया कि, देश भर के सभी सामाजिक संस्थानों, सार्वजनिक और निजी कार्यालयों, शॉपिंग मॉल, हाट-बाजारों, मस्जिदों या अन्य पूजा स्थलों और शैक्षिक संस्थानों में लोगों को, मौजूदा कोविड -19 महामारी के कारण मास्क जरुर पहनना चाहिए. अपने इस अभियान में सामुदायिक नेताओं को शामिल करते हुए बांग्लादेश के कैबिनेट सचिव ने आगे यह भी कहा कि, सरकार ने इमामों के माध्यम से सभी मस्जिदों में इस नीति को सार्वजनिक बनाने के लिए पहले ही धार्मिक नेताओं और इस्लामी विद्वानों से इस बारे में बात कर ली है.

इस 25 अक्टूबर, 2020 को कोविड -19 के कारण बांग्लादेश में 23 लोगों की मौत हो गई थी. इस देश में कोविड - 19 महामारी के कारण होने वाली मौतों की संख्या अब 5803 हो गई है. बांग्लादेश में इस वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 3,98,815 हो गई है और 25 अक्टूबर को 1,308 ताजा मामले सामने आए थे.

No comments:

Post a comment