मासिक करेंट अफेयर्स

02 October 2020

भारत के रक्षा मंत्री ने शुरू किया डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज - 4

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस 29 सितंबर, 2020 को iDEX के लिए परियोजना प्रबंधन दृष्टिकोण (PMA) दिशानिर्देश (इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस) जारी किये. डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज - 4 (DISC 4), iDEX 4 Fauji पहल के लॉन्च समारोह के दौरान ये दिशानिर्देश जारी किए गए थे. 
केंद्रीय मंत्री ने इस लॉन्च के दौरान यह बताया कि, DISC-4 चैलेंज अपने पहले संस्करणों से आगे बढ़ेगा और देश में विकास और नवाचार को बढ़ावा देगा. जबकि iDEX4 Fauji पहल भारत के सशस्त्र कर्मियों की इस कार्यक्रम में भागीदारी सुनिश्चित करेगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा, जनरल बिपिन रावत, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में भाग लिया.

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने एक ऐसा वातावरण तैयार करने के लिए उन सभी हितधारकों को बधाई दी, जिनमें रक्षा मंत्रालय के हितधारक भी शामिल हैं, जहां रक्षा में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिभागी एक साथ आए हैं. रक्षा मंत्री के अनुसार, रक्षा क्षेत्र को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि सरकारी क्षेत्र के साथ-साथ निजी क्षेत्र भी देश रक्षा के कार्यों में अवश्य शामिल हो. उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि, निजी क्षेत्र के साथ भागीदारी, FDI अनुमोदन का 74% और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के साथ-साथ, हाल ही में जारी नकारात्मक 101 की सूची, ये सभी ऐसे नीतिगत बदलाव का हिस्सा हैं, जो रक्षा में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ावा देता है. राजनाथ सिंह ने यह आश्वासन भी दिया कि, सरकार भारत के निजी कारोबारियों के साथ-साथ देश में निर्मित होने वाले उत्पादों को भी बढ़ावा देना चाहती है.

रक्षा उत्कृष्टता के लिए नवाचार (iDEX) दरअसल, रक्षा के लिए एक नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र है जिसे अप्रैल, 2018 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था. इसका उद्देश्य स्टार्टअप, MSMEs, R&D इंस्टीट्यूट्स, इंडिविजुअल इनोवेटर्स और एकेडमिक फील्ड सहित निष्ठावान उद्योगों द्वारा एयरोस्पेस और रक्षा में प्रौद्योगिकी विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है और उन्हें रक्षा के क्षेत्र में R&D कार्यों के लिए धन या अनुदान प्रदान करना है. iDEX ने रक्षा स्टार्टअप्स और इनोवेटर्स को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए पूरे देश में डिफेंस इनोवेशन हब्स की स्थापना का आदेश दिया है.

इस iDEX पहल को अगले स्तर तक बढ़ाने के लिए, रक्षा मंत्रालय द्वारा अटल इनोवेशन मिशन (AIM) के साथ साझेदारी में डिफेंस इंडिया स्टार्ट-अप चैलेंज की शुरुआत की गई है. इसका उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा के क्षेत्र में प्रोटोटाइप बनाने और व्यवसायीकरण समाधान या उत्पाद तैयार करने के लिए MSMEs, स्टार्टअप, इनोवेटर्स को सारी जरुरी सहायता उपलब्ध करवाना है.

No comments:

Post a comment