मासिक करेंट अफेयर्स

22 October 2020

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने असम में पहले मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क का शिलान्यास किया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने इस 20 अक्टूबर, 2020 को असम में भारत के पहले मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला रखी. 
इस मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क की नींव रखने के कार्यक्रम में असम के मुख्यमंत्री, सर्बानंद सोनोवाल; डॉ. जितेंद्र सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री; जनरल (सेवानिवृत्त) रामेश्वर तेली और वी.के. सिंह के साथ ही असम के कई अन्य मंत्रियों ने भी भाग लिया. इस अवसर पर नितिन गडकरी ने कहा कि, असम में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि, यह पार्क राज्य में युवाओं के लिए रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा करेगा. प्रधानमंत्री मोदी की पहल का उल्लेख करत हुए, केंद्रीय मंत्री ने यह बताया कि, भाजपा सरकार के पिछले छह वर्षों के कार्यकाल में पूर्वोत्तर क्षेत्र में सड़क नेटवर्क में बहुत सुधार हुआ है.

असम में देश का यह पहला मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क 20 लाख लोगों को रोजगार प्रदान करेगा. यह पार्क असम और उत्तर पूर्व के अन्य हिस्सों के नागरिकों को हवाई, रेल, सड़क और जलमार्ग से सीधे संपर्क प्रदान करेगा. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, बोंगाईगांव जिले में इस पार्क का निर्माण 693.97 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा. इस मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क को केंद्र सरकार की भारतमाला योजना के तहत विकसित किया गया है. इस लॉजिस्टिक पार्क के लिए निधि तीन घटकों - रेलवे और सड़क कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे के साथ-साथ भवन निर्माण कार्य - पर खर्च की जाएगी.

No comments:

Post a comment