मासिक करेंट अफेयर्स

22 October 2020

केंद्र सरकार ने आयुष्मान सहकार योजना लांच की

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 19 अक्टूबर 2020 को सहकारी समितियों द्वारा स्वास्थ्य सेवा का बुनियादी ढांचा बनाने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का एनसीडीसी आयुष्मान सहकार फंड लॉन्च किया है. राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम कोष (एनसीडीसी) स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देगा. इस योजना के अंतर्गत एनसीडीसी सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़ रुपये का ऋण बांटेगी और समितियां उससे स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित करेंगी. सरकारी चिकित्सा तंत्र को मजबूती प्रदान करने के साथ-साथ सरकार ने सहकारी संस्थाओं को भी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोलने की अनुमति देने का फैसला किया है.

आयुष्मान सहकार योजना के तहत सहकारी संस्थाओं को ग्रामीण इलाकों में अस्पताल, मेडिकल कॉलेज खोलने से लेकर अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए ऋण उपलब्ध कराया जाएगा. राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) ने अगले कुछ वर्षो में इसके लिए 10 हजार करोड़ रुपये कर्ज देने का घोषणा किया है. एनसीडीसी की तरफ से यह वित्तीय मदद या तो राज्य सरकारों के माध्यम से या पात्र सहकारी समितियों को सीधे प्राप्त होगी. अन्य स्रोतों से सब्सिडी या अनुदान परस्पर अनुबंध के हिसाब से होगा.

केंद्र सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि जिन भी सहकारी समितियों के उपनियमों में स्वास्थ्य सेवा से संबंधित गतिविधियों के लिए उचित प्रावधान है, वे एनसीडीसी से ऋण प्राप्त कर सकेंगी. केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने आयुष्मान सहकार योजना लांच करते हुए कहा कि यह किसानों को बेहतर सुविधाएं पहुंचाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता का एक हिस्सा है. इस स्टार्ट-अप योजना के तहत राशि प्राप्त करने के लिए सहकारी समिति को तीन साल पुराना होना चाहिए. एनसीडीसी ने केरल के लगभग 30 अस्पतालों और पूरे देश में कुल 52 अस्पतालों को मदद दी है. आयुष्मान सहकार स्कीम हॉस्पिटल, हेल्थकेयर व एजुकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना, आधुनिकीकरण, विस्तार, मरम्मत, रिनोवेशन को कवर करेगी. यह सहकारी अस्पतालों की मेडिकल व आयुष शिक्षा शुरू करने में मदद भी करेगी.

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने वर्चुअल तरीके से आयुष्मान सहकार योजना का शुभारंभ करने के बाद कहा कि मौजूदा महामारी के दौर में और अधिक सुविधाओं के निर्माण की जरूरत महसूस हुई है. एनसीडीसी की योजना केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के कल्याण की गतिविधियों की दिशा में एक ओर कदम है. सरकार ने बयान में कहा है कि एनसीडीसी की आयुष्मान सहकार योजना राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के अनुरूप है. यह ग्रामीण क्षेत्रों में बदलाव लाएगी. इस योजना का फायदा उठा कर सहकारी समितियां व्यापक हेल्थकेयर सर्विसेज में क्रांति लाएंगी.

No comments:

Post a comment