मासिक करेंट अफेयर्स

02 October 2020

JIMEX-2020: भारत और जापान ने किया तीन दिन का नौसैनिक अभ्यास

जापानी समुद्री आत्मरक्षा बल (JMSDF) और भारतीय नौसेना के बीच भारत-जापान समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास - JIMEX 28 सितंबर, 2020 को चौथी बार पूरा किया गया. 
इन दोनों देशों के बीच यह नौसैनिक अभ्यास उत्तरी अरब सागर में 26 सितंबर से 28 सितंबर, 2020 तक आयोजित किया गया था और इसका नेतृत्व CCF2 एवं FOCWF ने किया था. ये अभ्यास ‘कोई संपर्क नहीं’ प्रारूप में आयोजित किए गए थे और इस अभ्यास में भाग लेने वाले जहाजों ने अलग होने से पहले एक दूसरे को अलविदा विदाई दी. इस अभ्यास के दौरान, जापान और भारत दोनों के जहाजों ने पनडुब्बी रोधी और युद्ध-रोधी अभ्यास, ट्रैकिंग, हथियार संचालन और सामरिक युद्धाभ्यास किया. इस अभ्यास में सर्विलांस हेलोस और एयरक्राफ्ट ने भी भाग लिया, जिससे JIMEX 2020 अब तक का सबसे गहन अभ्यास बन गया.

दूसरे दिन भी, जापानी समुद्री आत्मरक्षा बल (JMSDF) और भारतीय नौसेना के जहाजों ने जहाजरानी- कौशल विकास, हथियार अभ्यास और अन्य उन्नत अभ्यास किए. भारत और जापान के बीच यह समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास - JIMEX 2020, इन दोनों देशों के बीच सहयोग और आपसी विश्वास को और बढ़ाने में मदद करेगा. यह नौसेना अभ्यास दोनों देशों के बीच लंबे समय तक मित्रता के बंधन को मजबूत करेगा.

बीते वर्षों में, इन दोनों देशों के बीच नौसैनिक सहयोग में गुंजाइश और जटिलता बढ़ी है. JIMEX - 2020 के दौरान नियोजित अभ्यास और संचालन के उन्नत स्तर इन दोनों ही देशों की सरकारों द्वारा निरंतर जारी प्रयासों के संकेत हैं. यह भारत और जापान को अंतर्राष्ट्रीय नियमों के अनुसार अधिक खुले, सुरक्षित और समावेशी वैश्विक सामान्य लक्ष्यों के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है. जनवरी, 2012 में समुद्री सुरक्षा सहयोग पर विशेष ध्यान देने के साथ JIMEX श्रृंखलाओं की शुरुआत हुई थी. इससे पहले पिछली बार, अक्टूबर 2018 में विशाखापट्टनम, भारत में यह JIMEX आयोजित किया गया था.

No comments:

Post a comment