मासिक करेंट अफेयर्स

23 November 2020

आईसीसी का बड़ा फैसला, 15 साल से कम उम्र वाले खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 19 नवंबर 2020 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को लेकर एक बड़ा घोषणा किया है. आईसीसी बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ियों के लिए न्यूनतम आयु की नीति शुरू की है. उसके मुताबिक, क्रिकेटर को विश्व स्तर पर खेल खेलने के लिए कम से कम 15 साल का होना चाहिए. 
आईसीसी बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया है. इस बात की जानकारी बोर्ड ने दी. यह आयु संबंधी सीमा सभी तरह की क्रिकेट पर लागू होगा जिसमें आईसीसी के टूर्नामेंट्स, द्विपक्षीय क्रिकेट और अंडर-19 क्रिकेट शामिल है. आईसीसी ने एक बयान में कहा है पुरुषों के किसी भी प्रारूप में खेलने के लिए, महिलाओं या U19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों की अब न्यूनतम आयु 15 वर्ष होनी चाहिए.

आईसीसी ने एक बयान में कहा कि अपवाद की स्थिति में, सदस्य बोर्ड 15 साल से कम खिलाड़ियों को खेलने की मंजूरी देने के लिए आईसीसी से अपील कर सकता है. इसमें खिलाड़ी का खेलने का अनुभव, मानसिक विकास और वह किस तरह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव झेल पाएगा इस बात का ध्यान रखा जाएगा. हालांकि एक सदस्य बोर्ड आईसीसी से 15 वर्ष से कम उम्र के खिलाड़ियों को खेलने की अनुमति मांग सकता है लेकिन उस खिलाड़ी को खेल का अनुभव एवं मानसिक विकास से मुकाबला करने में सक्षम होना चाहिए.

बता दें इससे पहले, किसी भी क्रिकेटर की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी रूप में खेलने की उम्र पर कोई रोक नहीं थी. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान के हसन रजा ने 14 साल और 227 दिन की उम्र में अपना पहला मैच खेला था. वह सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी हैं. पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय हैं. उन्होंने 16 साल और 205 दिन की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट में 15,921 रन बनाए और 18,426 रन के साथ अपने वनडे करियर का समापन किया.

No comments:

Post a comment