मासिक करेंट अफेयर्स

23 November 2020

जो बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी माला अडिगा को नियुक्त किया पॉलिसी डायरेक्टर

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 20 नवंबर 2020 को भारतीय-अमेरिकी माला अडिगा को अपनी पत्नी जिल बाइडेन की पॉलिसी डायरेक्टर नियुक्त किया है. इससे पहले माला अडिगा व्हाइट हाउस के वरिष्ठ कर्मचारियों में उप सहायक सचिव रही हैं. 
माला अडिगा ने जिल बाइडेन के सीनियर एडवाइजर और बाइडेन-कमला हैरिस के कैंपन में सीनियर पॉलिसी एडवाइजर के रूप में काम किया है. इससे पहले, माला अडिगा बाइडन फाउंडेशन में उच्च शिक्षा और सैन्य परिवारों के लिए निदेशक थे. हालांकि, राजनीतिक सफर के दौरान अडिगा बाइडन परिवार के साथ काफी लंबे वक्त से जुड़ी रही हैं.

जो बाइडेन ने अपने व्हाइट हाउस के सीनियर स्टाफ के के चार नए सदस्यों के नामों की घोषणा की है. इनमें माला अडिगा का भी नाम शामिल है. बाइडन-हैरिस अभियान की वाइस चेयरपर्सन रहीं कैथी रसेल को प्रेसिडेंशियल पर्सनल के व्हाइट हाउस ऑफिस का निदेशक बनाया गया है. लुइसा टैरेल को विधान मामलों के व्हाइट हाउस का निदेशक नियुक्त किया गया है. जबकि, कार्लोस एलीजोंडो को व्हाइट हाउस के सामाजिक सचिव की जिम्मेदारी दी गई है. उम्मीद की जा रही है कि बाइडन जल्द ही नई नियुक्तियों की घोषणा करेंगे. इन नई घोषणाओं में भी कई भारतवंशियों का नाम शामिल हो सकता है.

माला अडिगा बाइडेन फाउंडेशन में उच्च शिक्षा और सैन्य परिवारों की निदेशक रह चुकी हैं. वो पेशे से वकील रही हैं. साल 2008 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के अभियान में शामिल होने से पहले उन्होंने एक शिकागो लॉ फर्म के लिए काम किया था. माला ओबामा प्रशासन में एसोसिएट अटॉर्नी जनरल भी रह चुकी हैं. उन्होंने वैश्विक महिला से जुड़े कार्यालय के स्टाफ के प्रमुख और राजदूत के वरिष्ठ सलाहकार के रूप में कार्य किया. इलिनोइस की रहने वाली अडिगा ने यूनिवर्सिटी ऑफ मिनिसोटा स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के ग्रिनल कॉलेज और पब्लिक हेल्थ और शिकॉगो लॉ स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है.

No comments:

Post a comment