मासिक करेंट अफेयर्स

01 December 2020

पीएम मोदी ने वाराणसी-प्रयागराज राजमार्ग के 6 लेन का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वाराणसी-प्रयागराज राजमार्ग के 6 लेन का लोकार्पण किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि देव दीपावली और गुरु नानक देव जी के प्रकाश उत्सव पर आज काशी को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और उपहार मिल रहा है. इसका लाभ काशी के साथ ही प्रयागराज के लोगों को भी होगा. इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान नए कृषि कानूनों का भी जिक्र किया और कहा कि इसको लेकर भ्रम फैलाया गया.

यह सड़क वाराणसी को प्रयागराज से जोड़ेगी. यह परियोजना स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना-1 (दिल्ली-कोलकाता कॉरिडोर) का भी प्रमुख भाग है. इस परियोजना की लागत 2,447 करोड़ रुपये है. पहले प्रयागराज से वाराणसी के बीच यात्रा में करीब 3:30 घंटे का समय लगता था. अब प्रयागराज से वाराणसी की यात्रा में मात्र 1:30 घंटे लगेगा. इस परियोजना की लागत 2,447 करोड़ रुपये है. पीएम मोदी ने कहा कि देव दीपावली और गुरु नानक देव जी के प्रकाश उत्सव पर आज काशी को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और उपहार मिल रहा है. इसका लाभ काशी के साथ ही प्रयागराज के लोगों को भी होगा.

पीएम मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की और मंदिर के कॉरिडोर प्रॉजेक्ट का जायजा लिया. इसके बाद वह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी के राजघाट पहुंचे, जहां पीएम ने दीप प्रज्ज्वलित कर देव दीपावली महोत्सव का शुभारंभ किया. इस दौरान वहां सांस्कृति कार्यक्रम भी हुए. देव दीपावली के मौके पर गंगा के 84 घाटों पर लगभग 15 लाख दीए जलाए जाएंगे. इस दौरान देश की खुशहाली के लिए काशी विश्वनाथ मंदिर में 3 दीपक भी जलाए जाएंगे.

पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ इसके बाद सारनाथ पुरातत्व परिसर पहुंचे, जहां उन्होंने पहुंचकर लाइट एंड साउंड शो देखा. इस लाइट और साउंड शो का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही किया था. कोरोना काल में पीएम मोदी का यह पहला वाराणसी दौरा है.

No comments:

Post a comment