मासिक करेंट अफेयर्स

16 December 2020

बिहार सरकार ने आत्मनिर्भर बिहार के अन्तर्गत तीन नए विश्वविद्यालय के गठन को मंजूरी दी

बिहार सरकार  ने सुशासन के कार्यक्रम, 2020-2025 के अंतर्गत आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय-2 (2020-2025) को लागू करने तथा इसके कार्यान्वयन एवं अनुश्रवण सुनिश्चित करने की सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है. इसके अन्तर्गत बिहार में चिकित्सा, अभियंत्रण और खेल विश्वविद्यालय के स्थापना करने का निर्णय लिया गया है. 
बिहार में मुख्यमंत्री सात निश्चय पार्ट -2 के तहत राज्य में प्रस्तावित तीन नए विश्वविद्यालयों का प्रारूप तैयार करने पर तेजी से काम हो रहा है. ये तीनों विवि चिकित्सा, अभियंत्रण और खेल से संबंधित होंगे. प्रारूप तैयार होने पर इनका प्रस्ताव विधानसभा के बजट सत्र में पेश हो सकता है. 

बिहार में मेडिकल विश्वविद्यालय के गठन को लेकर आगामी बजट सत्र में मेडिकल विश्वविद्यालय विधेयक, 2021 पेश करने की तैयारी है. स्वास्थ्य विभाग मेडिकल विश्वविद्यालय के लिए विधेयक का प्रारूप तैयार कर रहा है. मेडिकल विधेयक तैयार किए जाने के बाद राज्य मंत्रिपरिषद की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. इस विश्वविद्यालय के अन्तर्गत राज्य के सभी सरकारी और निजी मेडिकल कालेज आयेगे. राज्य में वर्तमान में नौ सरकारी व छह निजी मेडिकल कॉलेज संचालित हैं. एम्स व आईजीआईएमएस भी स्वतंत्र निकाय के रूप में मेडिकल की पढ़ाई कराते हैं.

राज्य सरकार के निर्देश पर विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग ने अभियंत्रण विश्वविद्यालय के गठन को लेकर काम शुरू कर दिया है. जल्द विभाग द्वारा एक प्रस्तुतीकरण तैयार कर सरकार के समक्ष पेश किया जाएगा, जिसमें विवि गठन को लेकर उठाये जाने वाले कार्यों की जानकारी रहेगी. राज्य के सारे सरकारी और गैर सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज इस नये विवि के अधीन होंगे. अभी सारे इंजीनियिरंग कॉलेज आर्यभट्ट ज्ञान विवि के अधीन हैं. 

राजगीर में खेल विश्वविद्यालय की स्थापना को लेकर कला-संस्कृति एवं युवा विभाग में काम आरंभ हो गया है. माना जा रहा है कि इस विश्वविद्यालय की स्थापना को लेकर राज्य सरकार बजट सत्र में सदन में प्रस्ताव लाएगी. विभाग के प्रधान सचिव रवि मनुभाई परमार ने बताया कि खेल विश्वविद्यालय के लिए न्यूनतम 150 एकड़ जमीन की जरूरत है, देखना होगा कि हमें यह जमीन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम एवं स्पोर्ट्स एकेडमी राजगीर के पास मिल जाए. इससे एकेडमी के मैदान आदि का इस्तेमाल विश्वविद्यालय के लिए किया जा सकेगा.

No comments:

Post a comment