मासिक करेंट अफेयर्स

31 December 2020

बिहार सरकार ने लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का निर्णय लिया

बिहार चुनाव के वक्त एनडीए ने लोगों से मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का वादा किया था. इसी वादे को पूरा करने के लिए बिहार सरकार ने मुफ्त कोरोना टीका की तैयारी शुरु कर दी है. बिहार के पथ निर्माण मंत्री और बीजेपी के नेता मंगल पांडेय ने  कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं निरंतर बेहतर हो रही हैं. उन्होंने कहा कि मुफ्त कोरोना टीका के लिए विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. 

मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में निःशुल्क कोरोना टीका के संबंध में विभाग में समीक्षा बैठक हुई जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में मंत्रिमंडल के निर्णयों के आलोक में तैयारी शुरू कर दी गयी है. इसके लिए प्रखंड स्तर पर टीम के गठन का कार्य शुरू कर दिया गया है. 

उन्होंने राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण- 5 की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि राज्य में नवजात शिशु की मृत्यु दर में कमी आयी है. राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण- 5 की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले चार वर्षों में शिशु जन्म दर में लगभग 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में फ्री वैक्सीन का वादा किया था. तब बीजेपी पर विपक्षी दलों ने सवाल उठाए थे कि आपदा में कोई पार्टी कैसे फ्री वैक्सीन को लेकर एक राज्य से वायदे कर सकती है. बता दें कि फाइजर, भारत बॉयोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ने देश में कोविड-19 के आपातकाल में इस्तेमाल के लिए औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से अनुमति मांगी है. हालांकि केंद्र सरकार ने अभी तक किसी वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी है.

No comments:

Post a comment