मासिक करेंट अफेयर्स

18 January 2021

भारत सरकार 45,696 करोड़ रुपये में खरीदेगी 83 तेजस हल्के लड़ाकू विमान

13 जनवरी, 2021 को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 10 ट्रेनर विमान और 83 तेजस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट फाइटर जेट की खरीद के लिए अपनी मंजूरी दी है. इनकी कीमत 45.7 करोड़ रुपये है. तेजस LCA स्वदेश में डिजाइन और तैयार किया गया चौथी पीढ़ी का एक लड़ाकू विमान है. 
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यह कहा है कि, LCA तेजस आने वाले वर्षों में भारतीय वायुसेना की रीढ़ बनने जा रहा है. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि, यह सौदा भारत के रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए एक गेम-चेंजर था.

भारत सरकार के इस नवीनतम सौदे से वर्तमान लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट - LAC इकोसिस्टम का विस्तार होगा और यह भारतीय एयरोस्पेस विनिर्माण क्षेत्र में बदलाव लाने के साथ-साथ नए रोजगार के अवसर पैदा करने में भी मदद करेगा. यह LCA तेजस कार्यक्रम भारतीय एयरोस्पेस विनिर्माण क्षेत्र को एक जीवंत आत्मनिर्भर पारिस्थितिकी तंत्र में बदलने के लिए एक उत्प्रेरक के तौर पर कार्य करेगा.

तेजस Mk -1 A लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट LCA महत्वपूर्ण परिचालन क्षमताओं के साथ स्वदेशी तौर पर विकसित, डिज़ाइन और निर्मित चौथी पीढ़ी का एक लड़ाकू विमान है. इसमें एक इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सुइट, सक्रिय इलेक्ट्रॉनिक-स्कैन ऐरे रडार शामिल है. यह हवा से हवा में ईंधन भरने में भी सक्षम है. यह लड़ाकू विमानों की खरीद-फरोख्त, भारत में डिज़ाइन्ड, विकसित और निर्मित श्रेणी की पहली भारतीय खरीद भी है. अधिकारियों के अनुसार, इसमें 50% स्वदेशी सामग्री का इस्तेमाल किया गया है जो इस कार्यक्रम के अंत तक 60% तक पहुंच जाएगा.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ड्यूटी स्टेशनों पर विमान की सर्विसिंग और मरम्मत के लिए बुनियादी ढांचे के विकास के लिए भी अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है. इस कदम से मिशन-क्रिटिकल सिस्टम के लिए बदलाव का समय कम हो जाएगा और परिचालन के लिए विमान की उपलब्धता में भी वृद्धि होगी.

No comments:

Post a Comment