मासिक करेंट अफेयर्स

04 January 2021

7 बार के फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन को मिला ब्रिटेन का नाइटहुड सम्मान

सात बार के फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन को यूनाइटेड किंगडम न्यू ईयर ऑनर्स सूची में नाइटहुड से सम्मानित किया गया है. उन्हें यह पुरस्कार इस साल एक असाधारण प्रदर्शन के बाद दिया गया है, क्योंकि माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए हैमिल्टन ने इस साल अपना सातवां विश्व खिताब जीत लिया है. 
हैमिल्टन ने वर्ष, 2008 में अपना पहला विश्व खिताब जीता था. बाद में उन्होंने अपने वर्चस्व के दौर में वर्ष, 2014 से वर्ष, 2020 के बीच शूमाकर के रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए छह विश्व चैंपियनशिप जीत लीं. 

उन्होंने नवंबर, 2020 में तुर्की ग्रांड प्रिक्स में एक आश्चर्यजनक प्रदर्शन के बाद शूमाकर के रिकॉर्ड की बराबरी की थी, जो उनकी सीजन की 10 वीं जीत भी थी. अक्टूबर, 2020 में हैमिल्टन ने माइकल शूमाकर के 91 जीत के सर्वकालिक रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिससे उनकी कुल जीत 95 हो गईं.

यूके नाइटहुड और डेमहुड सम्मान मध्ययुगीन काल से प्रदान किया जाता है और इसके तहत, पुरुषों के लिए 'सर' और महिलाओं के लिए 'डेम' शीर्षक लगाया जाता है. नाइटहुड और डेमहुड को पारंपरिक रूप से इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा एक तलवार के स्पर्श के साथ प्रदान किया जाता है. फॉर्मूला वन के पूर्व प्राप्तकर्ताओं में स्टर्लिंग मॉस, फ्रैंक विलियम्स, जैकी स्टीवर्ट, पैट्रिक हेड और जैक ब्रेहम के नाम शामिल हैं.

No comments:

Post a comment