मासिक करेंट अफेयर्स

10 January 2021

विश्व हिंदी दिवस

विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) प्रत्येक साल 10 जनवरी को मनाया जाता है. यह दिन भारतियों के लिए बेहद खास होता है. इसका उद्देश्य विश्व भर में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए अनुकूल माहौल तैयार करना और हिंदी को विश्व की प्रचलित भाषा के रूप में प्रस्तुत करना है. 
भारत के बाहर अन्य देशों में स्थित भारतीय दूतावास विशेष कार्यक्रम आयोजित करके विश्व हिंदी दिवस मनाते हैं. इस दिन सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिंदी के लिए अनूठे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इसका मुख्य उद्देश्य हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा का दर्जा दिलाना और प्रचार प्रसार करना है. विश्व हिंदी दिवस को मानने का एक और मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देना है. इसका मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जन-जन तक पहुंचाना है. 

हिंदी विश्व भर में बोली जाने वाली भाषाओँ में से सबसे ज्यादा बोली जाने वाली पांच भाषाओं में से एक है. पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, न्यूज़ीलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, युगांडा, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद, मॉरिशस तथा साउथ अफ्रीका समेत कई देशों में हिंदी बोली जाती है. विश्व आर्थिक मंच की गणना के अनुसार हिंदी विश्व की दस शक्तिशाली भाषाओं में से एक है. फिजी में हिंदी को आधाकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है. विश्‍व के सैंकड़ों विश्वविद्यालयों में हिंदी पढ़ाई जाती है और पूरी दुनिया में करोड़ों लोग हिंदी बोलते हैं.

हिंदी दिवस और विश्व हिंदी दिवस दो अलग तारीख को मनाया जाता है. विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को मनाया जाता है. वहीं, हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है. देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 14 सितंबर को हिंदी के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए इस दिन हिंदी दिवस मनाने का फैसला किया था. तभी से प्रत्येक साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है. पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 में मनाया गया था.

सबसे पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में हुआ था. इस सम्मेलन का उद्घाटन साल 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था. इस सम्मेलन में 30 देशों के 122 प्रतिनिधि शामिल हुए थे. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिन्दी के प्रचार-प्रसार हेतु साल 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की थी. पहली बार विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी 2006 को मनाया गया था. तभी से प्रत्येक साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है.

No comments:

Post a comment