मासिक करेंट अफेयर्स

21 January 2021

रेलवे ने पटना जंक्शन पर खोला देश का पहला ई-चार्जिंग स्टेशन

रेलवे ने पटना जंक्शन पर देश का पहला ई चार्जिंग स्टेशन खोला है. ई चार्जिंग स्टेशन के साथ ही पहली बार यहां से ई मंजिल सेवा के नाम से आल इलेक्ट्रिक प्री पेड टैक्सी सेवा की शुरूआत की गई. इस सेवा का उद्घाटन पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने किया. इस मौके पर महाप्रबंधक श्री त्रिवेदी ने कहा कि पटना जंक्शन पर शुरू होने वाला ई चार्जिंग स्टेशन देश पहला स्टेशन है. इस स्टेशन से ई मंजिल सेवा की शुरूआत की गई है. उन्होंने कहा कि ई मंजिल सेवा यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू किया गया है. इससे ई वाहन चालकों को काफी फायदा मिलने लगेगा.

इस मौके पर उज्जनका के प्रबंध निदेशक वरुण गोयल ने कहा कि पूरे बिहार में उनकी कंपनी की ओर राज्य में पचास से अधिक चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. इससे ई रिक्शा चालकों को काफी फायदा मिल जाएगा. उन्होंने  कहा कि तीन माह के अंदर बड़ी संख्या में शहरों में चार्जिंग स्टेशन लग जाएगा. पटना जंक्शन के साथ-साथ करबिगहिया परिसर एवं पाटलिपुत्र स्टेशन पर भी ई चार्जिंग स्टेशन की शुरूआत की गई है. ई वाहनों के परिचालन से पर्यावरण के संरक्षण में काफी मदद मिलता है. ऐसे वाहनों से पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में काफी मदद मिलेगा.

यह योजना सफल रहा तो अगले चरण में राजेन्द्र नगर टर्मिनल, पटना साहिब व दानापुर स्टेशनों पर भी ई चार्जिंग स्टेशन लगाया जाएगा. इस ई चार्जिंग स्टेशन के शुरू होने से आसपास के ई वाहनों को चार्ज करने में काफी मदद मिलेगा. एक वाहन से प्रति यूनिट 12 रुपये लिए जाएंगे. एक वाहन को चार्ज होने में अधिकतम चार यूनिट बिजली की खपत होगी. 45 मिनट में एक वाहन को चार्ज किया जा सकेगा. इसके अलावा आटो को पार्किंग चार्ज अलग से देना होगा. यहां से किसी तरह का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा. 

No comments:

Post a Comment