मासिक करेंट अफेयर्स

11 January 2021

एलोन मस्क बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, जेफ बेजोस को छोड़ा पीछे

एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं और ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स पर अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस से आगे निकल गए हैं. यह इंडेक्स दुनिया के 500 सबसे धनी लोगों की रैंकिंग दर्शाता है. मस्क, जो स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ हैं, उनकी कुल संपत्ति 188.5 बिलियन डॉलर थी, जो बेजोस की तुलना में 1.5 बिलियन डॉलर अधिक थी. 49 वर्षीय मस्क को कथित तौर पर टेस्ला के स्ट्रैटोस्फेरिक वृद्धि से एक से अधिक तरीकों से लाभ हुआ है. 
इलेक्ट्रिक कार मार्कर के शेयर की कीमतों में वृद्धि ने मस्क के धन को बढ़ा दिया, जिससे उन्हें बेजोस से आगे निकलने में मदद मिली, जो निजी अंतरिक्ष दौड़ में उनके प्रतिद्वंद्वी भी हैं क्योंकि बेजोस एक निजी तौर पर वित्त पोषित एयरोस्पेस निर्माता, ब्लू ओरिजिन एलएलसी के मालिक भी हैं.

एलोन मस्क के भाग्य में पिछले वर्ष सबसे नाटकीय बदलाव आया, क्योंकि उन्होंने पिछले वर्ष अपनी संपत्ति में 165 बिलियन डॉलर से अधिक जोड़ा, जो इतिहास में सबसे तेज धन सृजन प्रयास में से एक है. टेस्ला के शेयर की कीमत में एक अभूतपूर्व उछाल से उनके धन में वृद्धि हुई थी, जो लगातार मुनाफे के कारण पिछले साल लगभग 743 प्रतिशत बढ़ गई थी. इस इलेक्ट्रिक कार निर्माता के शेयरों ने वर्ष, 2010 में अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश के बाद से 23,900% से अधिक प्राप्त किया है, जिसमें पिछले साल का 5-फॉर -1 स्टॉक विभाजन भी शामिल है. मस्क ने पिछले साल यह भविष्यवाणी की थी कि, स्व-प्रेरित टेस्ला, जो अभी भी परिष्कृत होने की प्रक्रिया में है, कंपनी के मार्केट कैप को बड़ा बढ़ावा देगा.

No comments:

Post a comment