मासिक करेंट अफेयर्स

05 January 2021

यूपी सरकार ने किसानो के लिए ‘किसान कल्याण मिशन’ शुरू किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है. यूपी में विभिन्न गतिविधियों के जरिए किसान कल्याण और किसानों की आमदनी दोगुना करने का अभियान 6 जनवरी को शुरू होने जा रहा है. इस मिशन के जरिए किसानों को नए कृषि कानूनों के प्रति जागरूक भी किया जाएगा. 
किसान कल्याण मिशन नाम का यह कार्यक्रम राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगा. किसान कल्याण मिशन के तहत, समूचे राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस मिशन के जरिये किसानों की तीन नये कृषि कानूनों को लेकर जारी नाराजगी को दूर करने का भी प्रयास किया जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी ने एक बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य में विभिन्न गतिविधियों के जरिए किसान कल्याण और काश्तकारों की आमदनी दोगुनी करने की मुहिम आगामी छह जनवरी से शुरू होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अगले तीन सप्ताह तक हर बुधवार को विकासखंडों में कार्यक्रम कर किसानों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही पात्रों को लाभान्वित भी कराने के निर्देश दिए. इसके तहत प्रदेश के प्रत्येक विकास खण्ड पर कृषि और किसान कल्याण पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने अंतरविभागीय समन्वय से मिशन का माइक्रोप्लान बनाने का भी निर्देश दिया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान कल्याण मिशन के तीन मुख्य भाग होंगे. इसके तहत कृषि और सहवर्ती सेक्टर की वृहद प्रदर्शनी आयोजित की जाए. इस दौरान विभिन्न कृषि तकनीकों के प्रदर्शन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. किसानों को योजनाओं की सम्यक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए किसान गोष्ठी आयोजित की जाए.

केंद्र सरकार हर हाल में साल 2022 तक किसानों की आमदनी बढ़ाकर डबल करने पर फोकस कर रही है. इसके लिए सरकार ने कई योजनाएं चलाई हुई हैं. इनमें पीएम-किसान सम्मान निधि योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, खेती में नई तकनीकों का इस्तेमाल, किसानों को जीरो ब्याज पर कर्ज मुहैया कराना, किसान क्रेडिट कार्ड समेत सभी योजनाएं शामिल हैं.

No comments:

Post a Comment