मासिक करेंट अफेयर्स

02 February 2021

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह एशियाई क्रिकेट परिषद का अध्यक्ष चुने गए

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह को 30 जनवरी 2021 को सर्वसम्मति से एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) का अध्यक्ष चुना गया. जय शाह बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) के प्रमुख नजमुल हसन पापोन की जगह लेंगे. इस खबर को बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरूण सिंह धूमल ने ट्विटर पर साझा किया. 
बीसीसीआई के मुताबिक 32 साल के जय शाह एसीसी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त होने वाले सबसे कम उम्र के प्रशासक हैं. जय शाह ने एजीएम को सम्बोधित करते हुए कहा कि मैं इस सम्मान को स्वीकार करता हूं और बीसीसीआई में अपने सहयोगियों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने मुझे इस पद के लिए नामित किया और योग्य समझा.

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने  कहा कि एसीसी को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि बीसीसीआई के सचिव जय शाह को एसीसी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. शाह इस पद पर नियुक्त किए जाने वाले अब तक के सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं. बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने शाह को बधाई दी है. वर्तमान में जय शाह के लिए सबसे बड़ी चुनौती एशिया कप का आयोजन करना होगा. इसमें पारंपरिक प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के समक्ष होते हैं, हालांकि कोरोना महामारी के कारण टूर्नामेंट के 2020 संस्करण को स्थगित कर दिया गया था. पाकिस्तान को शुरुआत में टूर्नामेंट की मेजबानी करनी थी, लेकिन अब इसका आयोजन श्रीलंका या बांग्लादेश में हो सकता है.

एशियाई क्रिकेट संगठन (एसीसी) की स्थापना साल 1983 में हुई थी. इस संगठन का मकसद एशिया में क्रिकेट के खेल को ज्यादा ज्यादा बढ़ावा देना है. उल्लेखनीय है कि एसीसी एशिया का क्षेत्रीय प्रशासनिक निकाय है और इसमें वर्तमान में 24 सदस्य संघ हैं. हर दो वर्ष में इस निकाय के सभी सदस्यों को बारी-बारी अध्यक्ष चुना जाता है.
शाह के लिए सबसे बड़ी चुनौती

No comments:

Post a Comment