मासिक करेंट अफेयर्स

18 February 2021

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया ई-छावनी पोर्टल का शुभारंभ

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 16 फरवरी, 2021 को ई-छावनी पोर्टल का शुभारंभ किया. 
आसानी से जीवन यापन’ करने के मंत्र के साथ, सरकार ने देश भर में 62 छावनी बोर्डों में रहने वाले 20 लाख से अधिक नागरिकों को जरुरी सेवाएं प्रदान करने के लिए यह पोर्टल पेश किया है. यह पोर्टल एक बहु-किरायेदारी केंद्रीय मंच के माध्यम से ऑनलाइन नगरपालिका सेवाएं प्रदान करेगा. रक्षा मंत्री ने यह ऐप लॉन्च करते हुए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया जो इस छावनी ऐप से जुड़े थे. इस लॉन्च इवेंट के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भी मौजूद थे.

इस पोर्टल के माध्यम से छावनी के निवासी नागरिक समस्याओं के बारे में अपनी शिकायतें दर्ज कर सकेंगे और घर बैठे ही उन समस्याओं का समाधान भी कर सकेंगे. लोगों को नगरपालिका सेवाएं आसानी से प्रदान की जाएंगी. वे पोर्टल के माध्यम से अपने दस्तावेज जैसे सीवरेज कनेक्टिविटी एप्लिकेशन और ट्रेड लाइसेंस प्राप्त कर सकेंगे. यह ई-छावनी पोर्टल पूरे देश में छावनी क्षेत्र के निवासियों को नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए स्मार्ट गवर्नेंस की दिशा में एक और कदम साबित होगा.

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने इस ई-पोर्टल के बारे में बात करते हुए यह भी उल्लेख किया कि उपभोक्ता बोर्डों से जुड़े लोगों को नियमित अवधि पर पोर्टल की प्रतिक्रिया लेनी चाहिए. उन्होंने आगे यह भी कहा कि, सरकार इस प्रणाली को अधिक नागरिक-अनुकूल बनाने के लिए बदलाव कर रही है और लोगों के लिए जीवन की सुगमता में सुधार लाने के लिए प्रतिबद्ध है. व्यापार और अर्थव्यवस्था के क्षेत्रों में, भारत पहले से ही दुनिया के लिए उम्मीदों और संभावनाओं का देश बन रहा है.

No comments:

Post a comment