मासिक करेंट अफेयर्स

24 February 2021

महिलाओं को संपत्ति में अधिकार देने वाला देश का पहला राज्य बना उत्तराखंड

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने महिला सशक्तिकरण को लेकर एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है. महिलाओं को पति की पैतृक संपत्ति में स्वामित्व का अधिकार देने के लिए सरकार अध्यादेश लेकर आई है. उत्तराखंड ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. 
ये अध्यादेश आजीविका की तलाश में राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों से बड़ी संख्या में पुरुषों के दूसरी जगह जाने के मद्देनजर लाया गया है. अध्यादेश महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्रता उपलब्ध कराने पर केंद्रित है जो पीछे रह जाती हैं और जिन्हें अपनी गुजर-बसर के लिए खुद कृषि पर ही निर्भर रहना पड़ता है.

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसे अपनी सरकार का सबसे बड़ा सुधार बताते हुए कहा कि उत्तराखंड ने ''अन्य राज्यों के लिए भी एक दृष्टांत स्थापित किया है.” इस फैसले के तहत यदि महिला तलाक लेती है और दोबारा शादी नहीं करती है तो भी वह संपत्ति की अधिकारी होगी. यदि महिला की कोई संतान नहीं है, उसे भी संपत्ति पर पूरा अधिकार होगा. 

राज्य के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि उत्तराखंड महिलाओं को उनके पति की पैतृक संपत्ति में सह-स्वामित्व का अधिकार देने वाला पहला राज्य है. प्रदेश बीजेपी महिला मोर्चे की अध्यक्ष रितु खंडूरी ने कहा कि ये एक ऐतिहासिक निर्णय है जो महिलाओं को सशक्त करेगा.

No comments:

Post a comment