मासिक करेंट अफेयर्स

18 February 2021

किरण बेदी को पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटाया गया

किरण बेदी को 16 फरवरी 2021 को पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटा दिया गया है. उनकी जगह तेलंगाना के राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. किरण बेदी को 29 मई 2016 को उपराज्यपाल नियुक्त किया गया था. इस संबंध में राष्ट्रपति का आदेश उनके कार्यभार संभालने से समय लागू होगा.

किरण बेदी को पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से हटा दिया गया है. यह जानकारी राष्ट्रपति भवन से जारी एक बयान में दी गई है. ज्ञात हो कि प्रशासनिक अड़चनों को लेकर पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी और किरण बेदी के बीच काफी लंबे समय से विवाद चल रहा था. राष्ट्रपति का आदेश राजनीतिक संकट के बीच आया है जहां सत्तारूढ़ काग्रेस सरकार एक और विधायक के पार्टी छोड़ने के बाद अल्पमत में आ गयी. कांग्रेस के चार विधायकों के इस्तीफे के बाद 33 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस का संख्या बल 10 रह गया है जिसमें अध्यक्ष भी शामिल हैं. उसके सहयोगी दल द्रमुक के तीन सदस्य हैं जबकि एक निर्दलीय विधायक का समर्थन भी सरकार को प्राप्त है. विपक्ष के पास 14 विधायक हैं.

किरण बेदी ने उनके साथ काम करने वाले और पुदुच्चेरी के लोगों का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि उन सभी का शुक्रिया, जो पुदुच्चेरी के उप राज्यपाल के तौर पर मेरी यात्रा के हिस्सा थे. पुदुच्चेरी के लोगों और सरकारी अधिकारियों का शुक्रिया. पुदुच्चेरी का बहुत उज्ज्वल भविष्य है. यह अब लोगों के हाथ में है.

No comments:

Post a comment