मासिक करेंट अफेयर्स

02 February 2021

वित्त मंत्री ने 'केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप' लॉन्च किया

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी हितधारकों को केंद्रीय बजट की जानकारी आसान और त्वरित पहुंच प्रदान करने के लिए 'केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप' लॉन्च किया. इस ऐप पर भारत के सभी संसद सदस्यों और आम जनता को बजट से संबंधित पूरी जानकारी मिलेगी. केंद्र सरकार ने आम जनता को बजट की हर बात बताने के लिए एक नया ऐप लॉन्च किया है. 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लॉन्चिंग के अवसर पर कहा कि यह ऐप पर लोग वार्षिक वित्तीय विवरण (एएफएस), अनुदान की मांग (डीजी) और वित्त विधेयक आदि सहित 14 केंद्रीय बजट दस्तावेजों को देखने की सुविधा प्रदान करता है. ऐप संसद में भारत की वित्त मंत्री द्वारा केंद्रीय बजट प्रस्तुत करने के बाद उपलब्ध होगा.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021 के लिए 'केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप' लॉन्च कर दिया है. भारत सरकार के इस ऐप को आप गूगल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप स्टोर में जाकर Union Budget टाइप करें. जिस ऐप के नीचे NIC eGov Mobile Apps लिखा हो उसे डाउनलोड कर लें. आप इस ऐप को सीधे www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं. केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा तैयार इस ऐप में आपको बजट 2021 में वित्त मंत्री का बजट भाषण, वार्षिक वित्तीय विवरण, अनुदान की मांग, फाइनेंस बिल और बजट के मुख्य बिंदुओं की जानकारी मिलेगी.

No comments:

Post a comment