मासिक करेंट अफेयर्स

11 March 2021

अमिताभ बच्चन होंगे एफआईएएफ 2021 पुरस्कार से सम्मानित

बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन को ‘इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स’ (एफआईएएफ) द्वारा सम्मानित किया जाएगा. अमिताभ बच्चन को फिल्म आर्काइव्स और म्यूजियम के दुनिया भर के संगठन इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स (FIAF) द्वारा प्रतिष्ठित 2021 एफआईएएफ अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. 
इस पुरस्कार का आयोजन वर्चुअल तरीके से 19 मार्च को किया जाएगा. अभिनेता मार्टिन स्कोर्सेस और क्रिस्टोफर नोलन 19 मार्च को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में अमिताभ बच्चन को सम्मानित करेंगे. मार्टिन स्कोर्सेस और क्रिस्टोफर नोलन को भी एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है.

अभिनेता अमिताभ बच्चन भारतीय सिनेमा के पहले शख्स हैं, जिन्हें विश्व फिल्म जगत में उनके योगदान के लिए एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. एफआईएएफ के अध्यक्ष फ्रेडेरिक मेरे ने एक बयान में कहा कि इस साल एफआईएएफ का 20वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अमिताभ बच्चन को प्रतिष्ठित एफआईएएफ पुरस्कार से सम्मानित करके हम दुनिया को दिखाना चाहते हैं कि फिल्म विरासत कितनी समृद्ध और विविधता से भरी है.

एफआईएएफ से संबद्ध ‘फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन' ने बच्चन को नामित किया था. वहीं, अमिताभ बच्चन ने एक बयान में कहा कि जिस बात को लेकर वह ‘‘पूरी तरह प्रतिबद्ध'' हैं, उसके लिए पुरस्कार पाकर काफी सम्मानित महसूस कर रहे हैं. अमिताभ बच्चन ने इस बात पर भी जोर दिया कि यह महत्वपूर्ण है कि फिल्म संग्रह को भारत में महत्व दिया जा रहा है.

No comments:

Post a Comment