मासिक करेंट अफेयर्स

17 March 2021

पीएम मोदी ने आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में शुरू किया आज़ादी का अमृत महोत्सव

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर 12 मार्च, 2021 को अहमदाबाद, गुजरात में साबरमती आश्रम से पदयात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. 
पदयात्रा को हरी झंडी दिखाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने आजादी का अमृत महोत्सव वेबसाइट लॉन्च की. भारत की आजादी के 75 वर्षों के उपलक्ष्य में होने वाले विभिन्न आयोजनों की नीतियों और योजनाओं के बारे में चर्चा करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति का गठन किया गया है.

आज़ादी का अमृत महोत्सव भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा आयोजित किये जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की एक श्रृंखला है. इस महोत्सव का शुभारंभ, 15 अगस्त, 2022 से 75 सप्ताह पहले 12 मार्च को किया गया. इस मेगा इवेंट में ‘इंडिया@75’ थीम के तहत नियोजित गतिविधियों जैसेकि वेबसाइट, फिल्म, आत्मनिर्भर चरखा, गीत और आत्मनिर्भर इन्क्यूबेटर के उद्घाटन जैसे अनेक कार्यक्रम शामिल होंगे.

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से नवसारी के दांडी तक निकाली गई इस पदयात्रा के तहत 81 पदयात्रायें आयोजित की जायेंगी. यह 241 मील की यात्रा होगी जो 25 दिनों तक जारी रहेगी और 05 अप्रैल, 2021 को समाप्त होगी.

No comments:

Post a comment