मासिक करेंट अफेयर्स

11 March 2021

पीएम मोदी ने भारत-बांग्लादेश के बीच ‘मैत्री सेतु’ का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 09 मार्च 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए त्रिपुरा में भारत और बांग्लादेश के बीच बने 'मैत्री सेतु' पुल का उद्घाटन किया. इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री मोदी ने त्रिपुरा में कई अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच इस सेतु से रिश्ते मजबूत हुए हैं. 
मैत्री सेतु के बनने के बाद अब त्रिपुरा से बांग्लादेश जाने में आसानी होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब त्रिपुरा का विकास ओर जोर पकड़ेगा. उन्होंने कहा कि तीन साल पहले दशकों से राज्य के विकास को रोकने वाली नकारात्मक शक्तियों को हटाकर त्रिपुरा के लोगों ने एक नई शुरुआत की थी.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीते 6 साल में त्रिपुरा को केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि में बड़ी वृद्धि की गई है. साल 2009 से 2014 के बीच केंद्र सरकार से त्रिपुरा को केंद्रीय विकास परियोजनाओं के लिए 3500 करोड़ रुपए की मदद मिली थी. जबकि साल 2014 से 2019 के बीच 12 हजार करोड़ रुपए से अधिक की मदद दी गई है. प्रधानमंत्री ने कहा कि 2017 से पहले त्रिपुरा के 5.80 लाख घरों में गैस कनेक्शन था. आज राज्य के 8.50 लाख घरों में गैस कनेक्शन है.

मैत्री सेतु भारत और बांग्लादेश के बीच बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों और मैत्रीपूर्ण संबंधों का प्रतीक है. त्रिपुरा राज्य और बांग्लादेश में भारतीय सीमा के बीच बहने वाली फेनी नदी पर पुल 'मैत्री सेतु' बनाया गया है. बयान में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड द्वारा 133 करोड़ रुपये की परियोजना लागत पर इसे पूरा किया गया. 1.9 किलोमीटर लंबा यह पुल भारत में सबरूम को बांग्लादेश के रामगढ़ से जोड़ता है. इस पुल के उद्घाटन के बाद त्रिपुरा से बांग्लादेश के चटगांव बंदरगाह जाना आसान हो गया, जो सबरूम से सिर्फ 80 किलोमीटर दूर है.

No comments:

Post a Comment