मासिक करेंट अफेयर्स

17 March 2021

भारत सरकार ने 'मेरा राशन' मोबाइल ऐप किया लॉन्च

12 मार्च, 2021 को केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने ऐसे राशन कार्ड धारकों के लिए "मेरा राशन" मोबाइल ऐप लॉन्च किया, जो आजीविका की तलाश में नए स्थानों पर पलायन करते हैं. 
वर्तमान में, 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वन नेशन, वन राशन कार्ड (ONORC) के तहत कवर किया गया है और शेष चार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अगले कुछ महीनों में इस योजना में शामिल किए जाने की उम्मीद है. वन नेशन, वन राशन कार्ड प्रणाली देश में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के लगभग 69 करोड़ लाभार्थियों को शामिल करती है.

लाभार्थी निकटतम उचित मूल्य की दुकान की पहचान करने और अपनी हकदारी और हाल ही के लेनदेन के विवरण की जांच करने के लिए इस 'मेरा राशन' ऐप का उपयोग कर सकेंगे. एंड्रॉइड-आधारित मोबाइल एप्लिकेशन को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित किया गया है. यह वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है. धीरे-धीरे, इसे अन्य 14 भाषाओं में उपलब्ध कराया जाएगा. इस नए मोबाइल ऐप का उद्देश्य NFSA लाभार्थियों, विशेष रूप से प्रवासी लाभार्थियों और उचित मूल्य की दुकान (FPS) या राशन की दुकान के डीलरों और अन्य हितधारकों के बीच ONORC से संबंधित सेवाओं की सुविधा उपलब्ध करवाना है.

प्रवासी लाभार्थी मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से अपने प्रवासन विवरण दर्ज कर सकेंगे. लाभार्थी अपनी यात्रा शुरू करने से पहले खुद को पंजीकृत कर सकते हैं और यह सिस्टम स्वचालित रूप से हकदार खाद्यान्न का आवंटन करेगा. NFSA लाभार्थी निकटतम FPS की पहचान करने और अपने खाद्यान्न पात्रता के विवरण और पिछले छह महीने के लेनदेन के साथ ही आधार सीडिंग की स्थिति की जांच करने के लिए भी इस ऐप का उपयोग कर सकेंगे. इस ऐप के माध्यम से, लाभार्थी को पता चल जाएगा कि वह कितना राशन पाने का हकदार है और उसे FPS डीलर से यह पूछने की आवश्यकता नहीं होगी कि उसे कितना राशन मिलेगा. लाभार्थी अपने आधार या राशन कार्ड नंबर का उपयोग करके इस ऐप में लॉग इन कर सकते हैं.

केंद्र राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के माध्यम से 81 करोड़ से अधिक लोगों को 01- 03 रुपये प्रति किलोग्राम पर अत्यधिक सब्सिडी वाले खाद्यान्न प्रदान करता है. यह अधिनियम 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी सेवा 'वन नेशन, वन राशन’ कार्ड (ONORC) भी प्रदान करता है. 

No comments:

Post a comment