मासिक करेंट अफेयर्स

17 March 2021

भारत की अंतरराष्ट्रीय महिला तलवारबाज भवानी देवी ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर रचा इतिहास

भारत की अंतरराष्ट्रीय महिला तलवारबाज भवानी देवी ने इस साल 23 जुलाई से शुरू होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है. तलवारबाजी में भवानी देवी ने इतिहास रच दिया है. ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली भवानी पहली भारतीय तलवारबाज बनीं हैं. 
वे ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाली भारत की पहली तलवारबाज हैं. खेल मंत्री किरण रिजजू ने भी भवानी को बधाई दी है. भवानी ने समायोजित आधिकारिक रैंकिंग (एओआर) के आधार पर ओलंपिक क्वालीफिकेशन हासिल किया. भवानी देवी अंतरराष्ट्रीय तलवारबाजी प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय भी हैं.

टोक्यो ओलिंपिक 23 जुलाई से शुरू होगा और 08 अगस्त तक चलेगा. वहीं, इसके बाद पैरालिंपिक गेम्स की भी शुरुआत होगी. पैरालिंपिक गेम्स 24 अगस्त से लेकर 05 सितंबर तक चलेगा. इन दोनों टूर्नामेंट का आयोजन पिछले साल ही होना था, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इसे स्थगित करना पड़ा.

विश्व रैंकिंग के आधार पर 05 अप्रैल 2021 तक एशिया-ओशिनिया क्षेत्र के लिए दो जगह थीं. भवानी फिलहाल 45वें स्थान पर है और रैंकिंग के आधार पर वे एक स्थान हासिल करने में सफल रहेंगी. इस खिलाडी के आधिकारिक क्वालीफिकेशन पर मुहर पांच अप्रैल को रैंकिंग जारी होने पर लगेगी. यह भारत का 50वां ओलिंपिक कोटा है. भवानी ने साल 2017 में आइसलैंड में पहली बार कोई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीता था.

भवानी पिछले चार साल से निकोला जानोट्टी के साथ ट्रेनिंग कर रही हैं. निकोला कई गोल्ड मेडलिस्ट को ट्रेन कर चुके हैं. साल 2004 में तलवारबाजी को करियर चुनने वाली भवानी 8 बार की नेशनल चैम्पियन रह चुकी हैं. इस तलवारबाज ने हंगरी में हुए विश्व कप में भी जगह बनाया था. उन्होंने साल 2010 में एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था.

No comments:

Post a comment