मासिक करेंट अफेयर्स

06 May 2021

बीसीसीआई ने कोरोना के कारण आईपीएल 2021 अनिश्चितकाल के लिए रद्द किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने 04 मई 2021 को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) का 14वां सीजन रद्द करने की घोषणा की. आईपीएल के 14वें सीजन को बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के चलते सस्पेंड किया जा रहा है. 
बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा कि हम देखेंगे कि क्या इस साल आईपीएल आयोजन के लिए कोई उपयुक्त समय मिल सकता है. यह सितंबर में हो सकता है लेकिन अभी यह केवल कयास होंगे. अभी की स्थिति यह है कि हम टूर्नामेंट का आयोजन नहीं कर रहे हैं. लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल ने पीटीआई से कहा कि टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिये निलंबित कर दिया गया है. हम अगले उपलब्ध समय में इस प्रतियोगिता का आयोजन करने की कोशिश करेंगे लेकिन इस महीने ऐसी संभावना नहीं है.

चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स जैसी टूर्नामेंट की बड़ी टीमें इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ चुकी हैं. हाल ही में केकेआर के वरुण चक्रवर्ती, संदीप वॉरियर, चेन्नई के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी के साथ हैदराबाद के ऋद्धिमान साहा और दिल्ली के अमित मिश्रा का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया. इसके बाद बोर्ड को ये बड़ा कदम उठाना पड़ा. जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कोविड-19 के कई मामले पाए गए, जिसके बाद आईपीएल को 04 मई को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया गया. कई टीम के खिलाड़ियों और सदस्यों के लगातार कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद बीसीसीआई ने ये बड़ा फैसला लिया है.

आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआई की 04 मई को एक आपात बैठक हुई थी. इस मीटिंग के बाद आईपीएल को फौरन स्थगित करने का फैसला लिया गया. लीग को स्थगित करने के बाद बीसीसीआई का बयान आया कि वह लीग में शामिल खिलाड़ियों, सपोर्ट स्टाफ और दूसरे सदस्यों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करना चाहता है. कोविड-19 के कारण 2020 में आईपीएल का आयोजन यूएई में जैव सुरक्षित वातावरण में किया गया था. तब केवल टूर्नामेंट से पहले संक्रमण के कुछ मामले सामने आए थे. भारत में अभी प्रतिदिन तीन लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं.

No comments:

Post a Comment