मासिक करेंट अफेयर्स

28 May 2021

भारत सरकार का महिला एवं बाल विकास मंत्रालय 9 देशों में 'वन स्टॉप सेंटर' स्थापित करने की घोषणा की

महिला और बाल विकास मंत्रालय (WCD), भारत सरकार ने 26 मई, 2021 को यह घोषणा की है कि, सार्वजनिक या निजी स्थानों पर हिंसा से प्रभावित भारतीय महिलाओं को समर्थन और सहायता प्रदान करने के लिए WCD विदेश मंत्रालय (MEA) के सहयोग से 09 देशों में 10 'वन-स्टॉप सेंटर' स्थापित करेगा. 
WCD के सचिव राम मोहन मिश्रा ने यह बताया कि, जिन 09 देशों में 'वन-स्टॉप सेंटर' हैं, वे हैं: ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, कनाडा, कुवैत, ओमान, कतर, सिंगापुर, सऊदी अरब और यूएई. सऊदी अरब को छोड़कर हर देश में एक केंद्र होगा. सऊदी अरब में दो केंद्र स्थापित किए जाएंगे.

वन-स्टॉप सेंटर राष्ट्रीय महिला सशक्तिकरण मिशन के तहत एक ऐसी योजना है जो सार्वजनिक और निजी जगहों पर हिंसा से प्रभावित महिलाओं को एक एकीकृत सहायता प्रणाली प्रदान करती है. OSC योजना निर्भया कोष द्वारा वित्त पोषित है. केंद्र सरकार OSC के लिए राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों को 100 प्रतिशत वित्तीय सहायता प्रदान करती है. दिसंबर, 2012 में निर्भया गैंगरेप के बाद उषा मेहरा आयोग ने फरवरी, 2013 में 'वन स्टॉप सेंटर' की सिफारिश की थी. वर्तमान में, भारत में 700 वन स्टॉप सेंटर हैं. भारत की योजना वर्ष, 2021 तक पूरे देश में 300 और OSC स्थापित करने की है.

No comments:

Post a Comment