मासिक करेंट अफेयर्स

02 May 2021

केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन और इससे संबंधित उपकरणों के आयात से सीमा शुल्क हटाया

केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण के बिगड़ते हालात के बीच कोरोना वैक्सीन, मेडिकल ऑक्सीजन और संबंधित उपकरणों पर आयात शुल्क हटा दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस समय ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने की आवश्यकता है. रोगियों की देखभाल के लिए घर और अस्पताल दोनों में जरूरी उपकरणों की जरूरत है. 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी मंत्रालयों और विभागों को ऑक्सीन और मेडिकल आपूर्ति की उपलब्धता बढ़ाने के लिए तालमेल बिठाकर काम करने की जरूरत है. साथ ही कस्टम्स से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जीवन रक्षक दवाओं और ऑक्सीजन उपकरणों समेत महत्वपूर्ण इंपोर्ट कंसाइनमेंट को प्राथमिकता के आधार पर क्लियरेंस दें. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेमडेसीविर और एपीआई पर मूल सीमा शुल्क में छूट की घोषणा की. उन्होंने कहा कि मरीजों को ऑक्सीजन प्रदान करने वाले उपकरणों के आयात में तेजी लाने की जरूरत है. प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन महीने की अवधि (31 जुलाई 2021) के लिए ऑक्सीजन और ऑक्सीजन से संबंधित उपकरणों से जुड़ी वस्तुओं के आयात पर मूल सीमा शुल्क और स्वास्थ्य सेस को पूरी तरह से हटाया जा रहा है. ऑक्सीजन के लिए क्रायोजेनिक कंटेनर, ऑक्सीजन सिलेंडर, मेडिकल ऑक्सीजन, ऑक्सीजन फिलिंग सिस्टम, ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक, ऑक्सीजन जेनरेटर, ऑक्सीजन के उत्पादन से जु़ड़ा कोई भी उपकरण पर अब ये शुल्क नहीं लगेंगे. इससे ऑक्सीजन की लागत कम रहेगी. राजस्व विभाग की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है.

देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में आयात शुल्क हटाने का फैसला लिया गया. वित्त मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वैक्सीन पर 10 प्रतिशत का आयात शुल्क और ऑक्सीजन व संबंधित उपकरणों के आयात पर लगने वाले पांच फीसद शुल्क व हेल्थ सेस को तीन महीने के लिए हटा लिया गया है. मेडिकल ऑक्सीजन पर पांच प्रतिशत आयात शुल्क लगता है. बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, नीति आयोग के सदस्य, डॉ गुलेरिया और राजस्व विभागों के सचिव, स्वास्थ्य और डीपीआईआईटी विभाग के अन्य अधिकारियों ने भाग लिया.

No comments:

Post a comment