मासिक करेंट अफेयर्स

28 May 2021

भारत के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडाणी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने

भारत के दिग्गज उद्योगपति गौतम अडाणी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के अनुसार संपत्ति के मामले में चीन को झोंग शानशान (Zhong Shanshan) को पछाड़कर अडाणी ने यह स्थान हासिल किया है. वे एशिया के दूसरे सबसे अधिक अमीर शख्स बन गए है. 
अडाणी समूह के कंपनियों के शेयरों में पिछले कुछ माह में जबरदस्त तेजी की बदौलत वैश्विक अमीरों की लिस्ट में गौतम अडाणी के स्थान में लगातार सुधार हुआ है. वे ब्लूमबर्ग की इस लिस्ट में 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं. एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी 13वें स्थान पर हैं. इस तरह अडाणी ब्लूमबर्ग लिस्ट में अंबानी से एक पायदान ही पीछे हैं. अडानी ग्रुप की 6 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड है. इन कंपनियों में अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल जोन, अडानी टोटल गैस, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी पावर और अडानी ग्रीन एनर्जी शामिल हैं.

ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी की कुल नेट वर्थ 66.5 बिलियन डॉलर है. इस साल गौतम की संपत्ति में लगभग 32.7 डॉलर का इजाफा देखने को मिला. वहीं अंबानी की कुल संपत्ति 76.5 बिलियन डॉलर आंकी गई है. वहीं, चीन के झोंग शानशान की कुल नेट वर्थ 63.6 बिलियन डॉलर रहा. मुकेश अंबानी ने फरवरी महीने में चीन के शानशान को पीछे छोड़ दिया था और वो एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे. बता दें, साल 2021 की शुरुआती महीनों में शानशान ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की श्रेणी में छठे स्थान पर अपनी जगह बनायी थी. वहीं, ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स की कुल संपत्ति 141 बिलियर डॉलर रही और चौथे स्थान पर हैं. फेसबुक के मार्क जुकरबर्क पांचवे स्थान पर हैं.

दुनिया के टॉप 10 अमीर

अमीर व्यक्ति

  देश

  नेट वर्थ

जेफ बेजोस

अमेरिका

18900 करोड़ डॉलर

एलन मस्क

अमेरिका

16300 करोड़ डॉलर

बरनार्ड अरनाल्ट

फ्रांस

16200 करोड़ डॉलर

बिल गेट्स

अमेरिका

14200 करोड़ डॉलर

मार्क जुकरबर्ग

अमेरिका

11900 करोड़ डॉलर

वॉरेन बफ

अमेरिका

  10800 करोड़ डॉलर

लैरी पेज

अमेरिका

  10600 करोड़ डॉलर

सरजेई बिन

अमेरिका

10200 करोड़ डॉलर

लैरी एलिसन

अमेरिका

 9120 करोड़ डॉलर

स्टीव बामर

अमेरिका

 8920 करोड़ डॉलर

No comments:

Post a Comment