मासिक करेंट अफेयर्स

06 May 2021

भारतीय नौसेना ने ऑक्सीजन की लगातार मांग को पूरा करने के लिए ऑपरेशन समुंद्र सेतु- II लॉन्च किया

देश में COVID-19 मामलों में तीव्र उछाल के बीच ऑक्सीजन की लगातार मांग को पूरा करने के लिए मौजूदा राष्ट्रीय मिशन का समर्थन करने के लिए भारतीय नौसेना ने ऑपरेशन समुंद्र सेतु- II लॉन्च किया है. 
इस मिशन के तहत भारतीय नौसेना के युद्धपोत तरल ऑक्सीजन से भरे क्रायोजेनिक कंटेनरों और संबंधित चिकित्सा उपकरणों के शिपमेंट का कार्य करेंगे. देश भर में विमान पर ले जाने वाले ऐसे सभी कंटेनर खाली हैं क्योंकि ऑक्सीजन से भरे टैंक हवा से नहीं ढोए जा सकते हैं. इसलिए, रेलवे के मौजूदा प्रयासों के साथ-साथ नौसेना संचालन को प्रमुखता मिली है.

INS कोलकाता और INS तलवार नाम के इन दो जहाजों ने मुंबई में 40 टन तरल ऑक्सीजन को लेकर आने के लिए मनामा, बहरीन के बंदरगाह में प्रवेश किया. INS ऐरावत सिंगापुर के रास्ते में है, जबकि INS जल अश्व इसी तरह के मिशन पर बैंकॉक के मार्ग पर है. भारतीय नौसेना ने वंदे भारत मिशन के एक हिस्से के तौर पर वर्ष, 2020 में ऑपरेशन समुद्र सेतु का शुभारंभ किया था. इसने श्रीलंका, मालदीव और ईरान में भारत के फंसे हुए 3992 लोगों को वापस भारत भेजा था.

वर्तमान COVID-19 संकट से निपटने के लिए नागरिक प्रशासन में सशस्त्र बल के योगदान के तौर पर, नौसेना की 57 सदस्यीय मेडिकल टीम में 7 नर्स, चार डॉक्टर, 20 सहायक कर्मचारी, 26 पैरामेडिक्स भी 29 अप्रैल, 2021 को अहमदाबाद में नियुक्त किए गए थे. इन सशस्त्र बलों की टीम को 'पीएम केयर कोविड अस्पताल' में तैनात किया जाएगा. यह एक विशेष अस्पताल है जो मौजूदा कोरोना वायरस संकट के प्रबंधन के लिए स्थापित किया गया था. इस टीम को शुरू करने के लिए दो महीने के लिए तैनात किया गया है और अगर आवश्यक हो, तो इस टीम के ऑपरेशन की अवधि बढ़ा दी जाएगी.

No comments:

Post a Comment